logo-image
लोकसभा चुनाव

Dev Uthani ekadashi 2023: आज है देवउठनी एकादशी, जानें महत्त्व और पूजा का शुभ मुहूर्त 

Dev Uthani Ekadashi 2023: शादी-विवाह से लेकर मुंडन, गृह प्रवेश तक सभी मंगल कार्यों की शुरुआत देवउठनी एकादशी से होती है. आइए जानते हैं पूजा का शुभ मुहूर्त और इसका महत्त्व क्या है.

Updated on: 23 Nov 2023, 10:17 AM

नई दिल्ली :

Dev Uthani Ekadashi 2023: आज है देवउठनी एकादशी 2023, जिसका इंतज़ार उन सभी लोगों को है जिनके विवाह होने वाले हैं. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवता गण उठते हैं, जिसे हर साल देवउठनी एकादशी के रूप में मनाया जाता है. इस साल इस तिथि पर 3 शुभ योग भी बन रहे हैं. ऐसे में नवंबर और दिसंबर में जो शादी के शुभ मुहूर्त हैं उनकी रस्मों की शुरुआत इस दिन से की जा सकती है. विवाह से लेकर मुंडन, गृह प्रवेश जैसे कई मांगलिक कार्य इस दिन से शुरु हो जाते हैं. इस दिन तुलसी विवाह भी होता है जिसमें तुलसी के पौधे के साथ शालीग्राम का विवाह करवाया जाता है जिसका धार्मिक महत्त्व भी है. 

आज है देवउठनी एकादशी 2023?

कार्तिक शुक्ल एकादशी तिथि 22 नवंबर को रात 11:03 बजे से शुरू हो रही है और यह तिथि 23 नवंबर गुरुवार के दिन रात 09:01 बजे पर समाप्त होगी. पंचांग के अनुसार उदयातिथि के आधार पर देवउठनी एकादशी का व्रत 23 नवंबर को रखा जाएगा. जो लोग इस दिन व्रत रख रहे हैं या पूजा करते हैं वो पूजा का शुभ मुहूर्त भी जान लें. 

पूजा का समय - सुबह 06.50 - सुबह 08.09

रात्रि का मुहूर्त - शाम 05.25 - रात 08.46

व्रत पारण समय - 24 नवंबर 2023 को सुबह 06.51 - सुबह 08.57 

सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु 4 महीने बाद योग निद्रा से उठकर सृष्टि का संचालन शुरु करते हैं. मान्यता है कि देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु और अन्य देवतागण पाताल लोक से वापस अपने बैकुंठ धाम पर आ जाते हैं. इसी दिन चातुर्मास का समापन भी होता है. तो आप अगर मंगलकार्य करने का इंतज़ार कर रहे हैं तो आपका इंतज़ार बस खत्म ही होने वाला है. 

यह भी पढ़ें: Vivah Muhurat 2023: जानिए कितने तारीख से बजेगी शहनाई, कुल इतने हैं शुभ विवाह मुहूर्त

यह भी पढ़ें: Jaldi Shadi Ke Upay: कुंडली के सारे ग्रह दोष ऐसे होंगे दूर, शादी में नहीं आएगी कोई बाधा

यह भी पढ़ें: Vastu Tips For Marriage: ऐसे बिस्तर पर ना सोएं कुंवारे लड़के, विवाह में होती है देरी, जानें जल्द शादी के उपाय

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)