logo-image

Chaitra Navratri 2022 Jhandewalan Temple: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब, मां की आरती कर मांगा आशीर्वाद

आज 2 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि (chaitra navratri 2022) की शुुरुआत हो चुकी है. जिसमें पहले ही दिन नई दिल्ली के झंडेवालान मंदिर (jhandewalan temple) में भक्तों का सैलाब देखने को मिला. जहां सुबह मां की आरती हुई जिसमें काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए.

Updated on: 02 Apr 2022, 08:00 AM

नई दिल्ली:

आज 2 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि (chaitra navratri 2022) शुरू हो चुके हैं. आज से ही हिंदू नव वर्ष (hindu nav varsh 2022) भी प्रारंभ हो रहा है. आज के दिन लोग मंदिरों में सुबह से ही पूजा करने के लिए पहुंच जाते है. ऐसा ही कुछ दिल्ली के झंडेवालान मंदिर (New Delhi Jhandewalan Temple) में भी देखने को मिला. जहां सुबह मां की आरती (durga maa aarti) हुई. जिसमें काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. 

फिर, माता रानी के जयकारों से मंदिर गूंज उठा. मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भक्तों का आना जारी है. आपको बता दें कि मां दुर्गा के दर्शन के लिए झंडेवालान मंदिर में सुबह से ही भक्तों की कतार लग गई है. करोलबाग में स्थित झंडेवालान मंदिर (jhandewalan temple aarti) एक प्रसिद्ध सिद्धपीठ है. यहां पर लोग अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए झंडेवाली देवी के दर्शन करने आते हैं.     

यह भी पढ़े : Own House Line in Palmistry: अगर हाथ में होते हैं ये निशान, जल्दी खरीद सकते हैं आप अपना मकान

कब से कब तक हैं चैत्र नवरात्रि 
चैत्र नवरात्रि को बसंत नवरात्रि (vasant navratri) भी कहते हैं. ये 02 अप्रैल से शुरु हुई है, जिसका समापन 11 अप्रैल को होगा. पंचांग के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को चैत्र नवरात्रि का प्रारंभ कलश स्थापना के साथ होता है. इसमें मां दुर्गा के 9 स्वरुपों की पूजा अर्चना करते हैं. चैत्र माह (chaitra month) के शुक्ल पक्ष की नवमी को भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था, इसलिए इस दिन हर साल राम नवमी (ram navami) मनाई जाती है.    

यह भी पढ़े : Shani Dev Famous Temples: शनिदेव का जीवन में नहीं बरसेगा कहर, इन दिव्य मंदिरों के दर्शन कर लें नजर भर

आपको बता दें कि पिछले दो साल से कोरोना की वजह से नवरात्रि में मंदिरों में कम संख्या में श्रद्धालु आते थे. लेकिन, इस बार नवरात्रि पर दुर्गा मंदिरों में फिर से रौनक लौट आई है. जिसकी एक झलक दिल्ली के झंडेवालान में भी देखने (chaitra navratri 2022 puja) को मिली.