logo-image
लोकसभा चुनाव

Chaiti Chhath Puja 2024: इस साल कब है चैती छठ पूजा? जानें अर्घ्य देने की सही तिथि और पारण समय

Chaiti Chhath Puja 2024 Kab Hai: आइए जानते हैं चार दिनों तक चलने वाले चैती छठ पूजा की शुरुआत इस साल कब से हो रही है.

Updated on: 06 Apr 2024, 03:49 PM

नई दिल्ली :

Chaiti Chhath Puja 2024 Kab Hai: चैती छठ पूजा एक प्राचीन हिंदू त्योहार है जो सूर्य देव और छठी मैया को समर्पित है.  यह त्योहार हर साल चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाया जाता है. चैती छठ पूजा चार दिवसीय त्योहार है. पहले दिन, व्रती स्नान करते हैं और सात्विक भोजन करते हैं. दूसरे दिन वे खरना करते हैं जिसमें वे गुड़ और चावल से बनी खीर खाते हैं.  तीसरे दिन वे डूबते सूर्य को अर्घ्य देते हैं और चौथे दिन व्रती उगते सूर्य को अर्घ्य देते हैं और अपना व्रत तोड़ते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं चार दिनों तक चलने वाले चैती छठ पूजा की शुरुआत इस साल कब से हो रही है. 

कब है चैती छठ पूजा 2024?  (Chaiti Chhath Puja 2024 Kab Hai)

इस साल चैती छठ पूजा की शुरुआत 12 अप्रैल से होने जा रही है. 12 अप्रैल को नहाए खाए है और इसी दिन से चैती छठ की शुरुआत होगी. उसके बाद 13 अप्रैल को खरना मनाया जाएगा. इस दिन से व्रती महिलाओं का  36 घंटे का व्रत शुरू हो जाता है. इस दिन दूध-गुड़ वाली खीर और रोटी प्रसाद के रूप में बनाई जाती है. खरना के दिन प्रसाद मिट्टी के नए चूल्हे पर बनाया जाता है. खरना के बाद डूबते सूर्य की पूजा की जाती है. इसमें समय के समय सूर्य को पहला अर्घ्य दिया जाता है. उसके बाद 15 अप्रैल को उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा और इसी के साथ चैती छठ पूजा का समापन हो जाएगा. 

चैती छठ पूजा 2024 कैलेंडर (Chaiti Chhath 2024 Calendar)

पहला दिन- नहाय खाय - 12 अप्रैल 2024
दूसरा दिन- खरना -  13 अप्रैल  2024
तीसरा दिन- अस्तचलगामी सूर्य (डूबते सूरज) को अर्घ्य -  14 अप्रैल 2024
आखिरी दिन व चौथे दिन- उदीयमान सूर्य (उगते सूरज) को अर्घ्य - 15 अप्रैल 2024

चैती छठ पारण डेट  (Chaiti Chhath 2024 Parana Date)

इस साल चैती छठ में उगते सूरज का अर्घ्य  15 अप्रैल 2024 को किया जाएगा. इस दिन व्रती ब्रह्म मुहूर्त में पानी में चली जाती है और उगते सूर्य को अर्घ्य देती हैं और इसी के साथ छठ व्रत का समापन हो जाता है और पारण किया जाता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें - 

Sapne mein Maa Durga: सपने में अगर दिखती हैं मां दुर्गा से जुड़ी ये चीजें, तो जान लें इसका मतलब

Chaitra Navratri 2024: व्रत में समा के चावल की खीर खाने के महत्व