logo-image

Buddha Purnima 2023 : इस दिन घर लाएं ये 5 चीजें, घर के सदस्यों की हमेशा होगी उन्नति, मिलेगा सौभाग्य

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा के दिन स्नान और दान का खास महत्व है.

Updated on: 04 May 2023, 03:00 PM

नई दिल्ली :

Buddha Purnima 2023 : धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा के दिन स्नान और दान का खास महत्व है. इस दिन धार्मिक कार्य करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. बता दें, इस साल वैशाख पूर्णिमा दिनांक 05 मई यानी कि कल है. इसे बुद्ध पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. ऐसी मान्यता है कि वैशाख पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु ने भगवान बुद्ध का अवतार लेकर पृथ्वी पर आए थे. इसलिए इस दिन को बौद्ध धर्म के अनुयायी त्योहार के रूप में मनाते हैं. अब ऐसे में बुद्ध पूर्णिमा के दिन कुछ खास वस्तुओं को घर के बारे में बताया गया है, जिससे व्यक्ति के जीवन में हमेशा तरक्की होती है और सौभाग्य की भी प्राप्ति होती है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में वैशाख पूर्णिमा के दिन कौन से वस्तुओं को घर लाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है, इसके बारे में विस्तार से बताएंगे. 

ये भी पढ़ें - Buddha Purnima 2023 : इस दिन 130 साल बाद बनेगा दुर्लभ संयोग, 4 राशि वालों होगा व्यापार में बंपर लाभ

बुद्ध पूर्णिमा के दिन घर लाएं ये चीजें

1. पीतल का हाथी खरीदें
बुद्ध पूर्णिमा के दिन पीतल का हाथी खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन पीतल का हाथी खरीदने से घर की दरिद्रता दूर हो जाती है और घर-परिवार में सुख-शांति का माहौल रहता है. 

2. भगवान बुद्ध की मूर्ति लाएं
बुद्ध पूर्णिमा के दिन भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन भगवान बुद्ध बुद्ध की मूर्ति घर लेकर अवश्य आएं. क्योंकि फेंगशुई के अनुसार, इससे घर में सुख और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. इसलिए इस दिन भगवान बुद्ध की मूर्ति अवश्य लाएं. 

3. चांदी का सिक्का लाएं
बुद्ध पूर्णिमा के दिन घर में सोना या फिर चांदी का सिक्का लाना बहुत ही शुभ माना जाता है. इससे आपके भाग्य में भी वृद्धि होती है. ऐसी मान्यता है कि चांदी का सिक्का घर लाने से मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की विशेष कृपा बनी रहती है. 

4. घर में श्रीयंत्र लाएं
घर में श्रीयंत्र लाने से मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए बुद्ध पूर्णिमा के दिन इसे अवश्य लेकर आएं. इससे घर की आर्थिक स्थिति में मजबूती आती है और घर के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम बना रहता है. 

5. कौड़ी खरीदें
मां लक्ष्मी को कौड़ी बहुत ही प्रसन्न है. इसलिए इस दिन घर में कौड़ी खरीदकर जरूर लाएं. इससे घर में धन-धान्य में कमी नहीं होती है.