logo-image

Bel Patra Tree: क्या घर में बेलपत्र का पेड़ लगाना चाहिए? लगाने से पहले भोलेनाथ के भक्त जान लें ये बात

Bel Patra Tree: मान्यता है कि भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाने से वह काफी प्रसन्न होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेलपत्र का पौधा/पेड़ घर में लगाना चाहिए या नहीं? आइए जानते हैं क्या कहता है वास्तु शास्त्र.

Updated on: 08 Feb 2024, 05:25 PM

नई दिल्ली:

Bel Patra Tree: हिंदू धर्म में बेलपत्र को काफी पूजनीय और महत्वपूर्ण माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि बेलपत्र के बिना भगवान शिव की पूजा अधूरी मानी जाती है. क्योंकि भोलेनाथ को बेलपत्र अत्यंत प्रिय है. इसलिए शिव जी की पूजा के दौरान उन्हें यह जरूर चढ़ाना चाहिए. यूं तो वास्तु में बेलपत्र को लेकर काफी नियम बताए गए हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में इसका पौधा लगाना चाहिए या नहीं? अगर नहीं, तो आइए इस लेख के जरिए आज हम आपको बताते हैं कि घर में बेलपत्र का पौधा लगाना कितना सही माना जाता है. 

घर में बेलपत्र लगाना कितना सही?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में बेलपत्र का पौधा लगाना अत्यंत शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस पौधे को घर में लगाने से घर की दरिद्रता जल्द ही दूर हो जाती है. इसके साथ ही मां लक्ष्मी भी बेहद प्रसन्न होती हैं. मान्यता है कि जिस घर में यह पौधा होता है वहां कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है और वहां हमेशा सकारात्मकता बना रहता है.

घर में बेलपत्र लगाने की सही दिशा क्या है? 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में बेलपत्र लगाने से पहले सही दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. क्योंकि गलत दिशा में लगाने से इसका लाभ नहीं मिलता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार बेलपत्र का पौधा घर की उत्तर-दक्षिण दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. इस दिशा में लगाने से धन लाभ होता है और घर में सुख-शांति बनी रहती है. 

चंद्र दोष का प्रभाव होता है दूर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में बेलपत्र का पेड़ लगाने से जातक की कुंडली में लगा चंद्र दोष दूर होता है. यानि की अगर किसी के घर में बेलपत्र का पेड़ है तो उसके घर चंद्र दोष के नकारात्मक प्रभाव से सुरक्षित रहते हैं. 

बुरे कर्मों से मिलता है छुटकारा

शिव पुराण में इस बात का जिक्र किया गया है कि जिस घर में बेलपत्र का पेड़ होता है वहां के सदस्यों को बुरे कर्मों से छुटकारा मिलता है. इसके साथ ही अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें - 

Grah Gochar February 2024: फरवरी में इन ग्रहों का होगा राशि परिवर्तन, इन राशियों को मिलेगा जबरदस्त फायदा

Shiv Ji Puja Niyam: शिव जी की पूजा करने का सबसे सही तरीका क्या है? जानें नियम और विधि