logo-image

Astrology Tips: क्रोध नहीं हो रहा कंट्रोल तो ये ज्योतिष उपाय करें, शांति के साथ बुद्धि में मिलेगी

Astrology Tips: ज्योतिष में क्रोध का विशेष महत्व है और यह माना जाता है कि क्रोध व्यक्ति के जीवन को प्रभावित कर सकता है. क्रोध ज्योतिष में ग्रहों और नक्षत्रों के साथ जुड़ा होता है.

Updated on: 24 Feb 2024, 01:58 PM

नई दिल्ली :

Astrology Tips: ज्योतिष में क्रोध का विशेष महत्व है और यह माना जाता है कि क्रोध व्यक्ति के जीवन को प्रभावित कर सकता है. क्रोध ज्योतिष में ग्रहों और नक्षत्रों के साथ जुड़ा होता है, और इसे व्यक्ति के कुंडली में स्थित ग्रहों के स्थान के आधार पर प्रारंभ किया जा सकता है. मुख्यतः, मंगल और राहु क्रोध को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. मंगल ग्रह क्रोध, क्रुरता, और आक्रमण की प्रवृत्ति को प्रदर्शित कर सकता है, जबकि राहु अनियमित और उत्तेजना पैदा कर सकता है. यदि किसी की कुंडली में मंगल या राहु अशुभ स्थिति में होते हैं, तो व्यक्ति को क्रोध की समस्या हो सकती है. ज्योतिष में ग्रहों के उपायों और शांति के लिए विशेष मंत्र और पूजा की जाती है. योग, प्राणायाम, ध्यान भी क्रोध को नियंत्रित करने में सहायक हो सकते हैं. इसके अलावा, व्यक्ति को आत्मनियंत्रण, सहानुभूति, और सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए भी कोशिश करनी चाहिए. ज्योतिष के उपायों का अभ्यास करते समय विशेषज्ञ या ज्योतिषी से सलाह लेना उचित होता है.

क्रोध से छुटकारा पाने के कुछ ज्योतिष उपाय 

चंद्र मंत्र: प्रतिदिन रात्रि में चंद्र मंत्र का जाप करना क्रोध को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

मंगल ग्रह के उपाय: मंगल ग्रह को शांति देने के लिए मंगल मंत्र का जाप करें और मंगल के उपायों का पालन करें.

सूर्य ग्रह के उपाय: सूर्य ग्रह के उपायों का पालन करें और सूर्य मंत्र का जाप करें.

राहु-केतु दोष का उपाय: राहु-केतु के दोष को दूर करने के लिए राहु-केतु मंत्र का जाप करें और उनके उपायों का पालन करें.

ध्यान और प्रार्थना: ध्यान और प्रार्थना करने से मन को शांति मिलती है और क्रोध को नियंत्रित किया जा सकता है.

प्रणायाम और योग: नियमित प्रणायाम और योगासन का अभ्यास करना शरीर और मन को संतुलित रखता है और क्रोध को नियंत्रित करने में मदद करता है.

मन्त्र जाप: गायत्री मंत्र, गणेश मंत्र, या ओम नमः शिवाय जैसे शांति मंत्र का नियमित जाप करें.

यहां ध्यान देने योग्य है कि ज्योतिष उपायों के साथ-साथ, सामान्य ध्यान, प्रार्थना, और योगाभ्यास भी क्रोध से निपटने में मददगार हो सकते हैं. इन उपायों को करने से पूर्व एक विशेषज्ञ या गुरु से परामर्श लेना सुझावित है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)