logo-image

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर बन रहे हैं ये शुभ योग, बन जाएगा आपका हर बिगड़ा काम 

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया, जिसे वैशाख शुक्ल तृतीया भी कहा जाता है, हिन्दू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है. अक्षय तृतीया को शुभ और समृद्धि का दिन माना जाता है. इस दिन किए गए सभी कार्य शुभ फलदायी होते हैं.

Updated on: 21 Apr 2024, 06:49 AM

New Delhi:

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया भारतीय परंपरा में एक महत्वपूर्ण पर्व है जिसे समृद्धि, सौभाग्य, और उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए बहुत महत्व दिया जाता है. इस पर्व का अवलोकन हो, तो इसका महत्व साफ दिखाई देता है कि यह पर्व धर्म, संस्कृति और आर्थिक परिप्रेक्ष्य से कितना महत्वपूर्ण है. अक्षय तृतीया को शुभ माना जाता है क्योंकि इस दिन के उपलक्ष्य में किये गए कार्यों का फल अनिर्दिष्ट समय तक चलता रहता है. यह दिन धन लाभ, स्थिरता, और समृद्धि की भी मान्यता है. अक्षय तृतीया पर विवाह, गृह प्रवेश, नौकरी आदि का आरंभ किया जाता है क्योंकि इसे शुभ माना जाता है और इस दिन का महत्व लोगों की भविष्य में उत्तम संघटन की ओर संकेत करता है. इस दिन को भगवान विष्णु और लक्ष्मी माता का उत्सव माना जाता है. धर्मिक रूप से, इस दिन को पूजा अर्चना करने, दान-दाना करने, और सेवा करने का बहुत महत्व है. यह एक अद्वितीय अवसर है जब धर्मिक कार्य और लाभकारी क्रियाएं एक साथ की जाती हैं. सामाजिक रूप से भी, इस दिन को लोगों के बीच एकता, समरसता, और समाज में सहयोग की भावना को बढ़ावा देने का अवसर माना जाता है. इस पर्व के माध्यम से लोगों को अच्छाई के प्रति आदर्श और समर्थन की भावना जगाई जाती है.

अक्षय तृतीया 2024 पर शुभ मुहूर्त

अभिजीत मुहूर्त: सुबह 11:45 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक

विजय मुहूर्त: दोपहर 2:30 बजे से 3:15 बजे तक

लाभ मुहूर्त: शाम 7:00 बजे से 8:45 बजे तक

अक्षय तृतीया 2024 में बन रहे शुभ योग

1. गजकेसरी योग: यह योग 10 मई 2024 को सुबह 6:13 बजे से शुरू होकर 11 मई 2024 को दोपहर 12:22 बजे तक रहेगा. इस योग में चंद्रमा सिंह राशि में और बृहस्पति मकर राशि में स्थित होंगे. गजकेसरी योग विद्या, बुद्धि और धन प्राप्ति के लिए शुभ माना जाता है.

2. रवि योग: यह योग 10 मई 2024 को सुबह 6:13 बजे से शुरू होकर 11 मई 2024 को दोपहर 12:22 बजे तक रहेगा. इस योग में सूर्य अपनी उच्च राशि मेष में स्थित होगा. रवि योग मान, सम्मान और कीर्ति प्राप्ति के लिए शुभ माना जाता है. 

3. शुक्रादित्य योग: यह योग 10 मई 2024 को सुबह 10:54 बजे से शुरू होकर 11 मई 2024 को दोपहर 12:22 बजे तक रहेगा. इस योग में शुक्र और सूर्य मेष राशि में युति करेंगे. शुक्रादित्य योग धन, वैभव और भौतिक सुखों की प्राप्ति के लिए शुभ माना जाता है.

4. अमावस्या योग: यह योग 10 मई 2024 को पूरे दिन रहेगा. अमावस्या तिथि पर किए गए दान और पुण्य कार्य अक्षय फलदायी होते हैं. इन शुभ योगों के प्रभाव से अक्षय तृतीया 2024  विशेष रूप से शुभ फलदायी होने वाली है. 

5.  धन योग: यह योग 10 मई 2024 को सुबह 8:54 बजे से शुरू होकर 11 मई 2024 को सुबह 11:36 बजे तक रहेगा. इस योग में चंद्रमा वृषभ राशि में और शुक्र मेष राशि में स्थित होंगे. धन योग धन लाभ और समृद्धि के लिए शुभ माना जाता है.

अक्षय तृतीया पर जरूर करें ये उपाय

 इस दिन सोना, चांदी, तांबा, घी, दाल, चावल आदि का दान करना शुभ होता है.

भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा करें और उनसे धन-वैभव की प्राप्ति की प्रार्थना करें.

गाय, कन्या, पीपल, तुलसी आदि की पूजा करें.

इस दिन किसी भी प्रकार का नकारात्मक विचार न रखें और सकारात्मक रहें.

यह माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन किए गए उपायों का फल अनंत काल तक मिलता रहता है. इन शुभ योगों के प्रभाव से अक्षय तृतीया 2024 विशेष रूप से शुभ फलदायी होगी. इस दिन किए गए कार्य शुभ होंगे और उनकी सफलता की संभावना अधिक होगी. व्यापार-व्यवसाय में वृद्धि होगी और धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे. करियर में प्रगति होगी और नई नौकरी मिलने की संभावना है. शिक्षा में सफलता प्राप्त होगी और विद्या-बुद्धि में वृद्धि होगी. वैवाहिक जीवन सुखमय होगा और संतान प्राप्ति का योग बनेगा. आरोग्य अच्छा रहेगा और मानसिक शांति मिलेगी.

 Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें: Abrahamic Religion: दुनिया का सबसे नया धर्म अब्राहमी, जानें इसकी विशेषताएं और विवाद