logo-image

Akshay Tritiya 2023 : आखिर अक्षय तृतीया को क्यों माना जाता है शुभ, जानें क्या है महत्व

अक्षय तृतीया का पर्व बहुत ही खास माना जाता है.

Updated on: 21 Apr 2023, 01:31 PM

नई दिल्ली :

Akshay Tritiya 2023 : अक्षय तृतीया का पर्व बहुत ही खास माना जाता है. इस दिन स्नान-दान करने का बहुत ही खास महत्व है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती है. हिंदू धर्म में विवाह, मुंडन, नए व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए इस दिन शुभ मुहूर्त देखने की जरूरत नहीं पड़ती है. लेकिन ऐसा क्यों होता है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि अक्षय तृतीया का दिन इतना शुभ क्यों माना जाता है. 

ये भी पढ़ें - Parshuram Jayanti 2023: जानें कब है परशुराम जयंती, यहां है पूरी जानकारी

अक्षय तृतीया का दिन बहुत खास माना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु के सप्त चीरंजीवी भगवान विष्णु के अवतार भगवान परशुराम का जन्म हुआ था. इसके अलावा नर नारायण और भगवान हयग्रीव का बी इस दिन प्रादुर्भाव हुआ था. 

ये भी पढ़ें - Akshaya Tritiya 2023 : अक्षय तृतीया के दिन इन कामों से करें परहेज, जानें इस दिन की पवित्रता

इस दिन त्रेतायुग की हुई थी शुरुआत 
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, त्रेतायुग की शुरुआत भी अक्षय तृतीया के दिन से हुई थी. इस दिन महाभारत युद्ध का समापन भी हुआ था. साथ ही बद्रीनाथ के कपाट भी खुलते हैं. साथ ही इस दिन गौरी पूजन का भी विशेष विधि-विधान है. यही कारण है कि इस दिन किए गए सभी अच्छे कान का फल कई गुना बढ़ जाता है. ये अक्षय पुण्य व्यक्ति के जन्म जन्मांतर तक बना रहता है. 

ये भी पढ़ें - Akshaya Tritiya 2023 : अक्षय तृतीया के दिन पंचग्रही योग, 4 राशियों को मिलेगा बिजनेस में लाभ

बहुत शुभ माना जाता है अक्षय तृतीया 
इस दिन कई शुभ संयोग बन रहे हैं. वहीं धार्मिक मान्यता है कि इस दिन विवाह, मुंडन, नए व्यवसाय की शुरुआत, प्रॉपर्टी की खरीदारी या फिर कोई भी शुभ काम के लिए मुहूर्त देखने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. आप इस दिन कोई भी शुभ काम बिना मुहूर्त के कर सकते हैं.