logo-image

Akshay Tritiya 2023 : अक्षय तृतीया पर करें ये 5 आसान उपाय, खुल जाएंगे तरक्की के सभी रास्ते

शास्त्रों में बताया गया है कि अक्षय तृतीया सभी पापों का नाश करने वाली और सुख देने वाली तिथि है.

Updated on: 22 Apr 2023, 11:11 AM

नई दिल्ली :

Akshay Tritiya 2023 : शास्त्रों में बताया गया है कि अक्षय तृतीया सभी पापों का नाश करने वाली और सुख देने वाली तिथि है. इस दिन किया गया दान और पुण्य अक्षय रहता है, यानी कि कभी नष्ट नहीं होता है. इस तिथि पर सभी मांगलिक कार्य बिना पंचांग देखे किए जा सकते हैं. वहीं, इस बार अक्षय तृतीया दिनांक 22 अप्रैल दिन शनिवार को है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में अक्षय तृतीया के दिन कुछ धार्मिक उपायों को करने के बारे में बताएंगे, जिससे आपके जीवन में हमेशा सुख-शांति बनी रहेगी. 

ये भी पढ़ें - Akshay Tritiya 2023 : अपनों को भेजें अक्षय तृतीया पर ये शुभ संदेश

अक्षय तृतीया के दिन करें ये 5 आसान उपाय 

1. धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय 
इस दिन भगवान विष्णु के साथ मा लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें, साथ ही अक्षय तृतीया के दिन उन्हें कमल या फिर गुलाब का फूल चढ़ाएं और खीर का भोग अवश्य लगाएं .ऐसा करने से धन और समृद्धि की हमेशा प्राप्ति होती है. 

2. सौभाग्य वृद्धि के लिए करें ये उपाय 
इस दिन सौभाग्य में वृद्धि लाने के लिए घर के मुख्य द्वार पर आम या फिर अशोक के ताजे पत्तों की बंधनवार बांधे. इसे बहुत शुभ माना जाता हैच, साथ ही ऐसा करने से घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. 

3. तरक्की के लिए खरीदें सोना 
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सोने में मां लक्ष्मी वास करती हैं और उत्तर दिशा मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की मानी गई है, इसलिए इस दिन स्वर्ण खरीदने से इसका कभी क्षय नहीं होता है और पीढ़ी दर पीढ़ी बढ़ता रहता है. इसलिए इस दिन सोना अवश्य करें. 

ये भी पढ़ें - Akshay Tritiya 2023 : आखिर अक्षय तृतीया को क्यों माना जाता है शुभ, जानें क्या है महत्व

4. वृक्षारोपण करने से पुण्य की होती है प्राप्ति 
शास्त्रों में इस दिन पर्यावरण की रक्षा करने का संकल्प लेने वाले पीपल, आम, पाकड़, गूलर, आंवला, बेल, जामुन, फलदार वृक्ष लगाने से सभी प्रकार के सुख की प्राप्ति होती है. ऐसी मान्यता है कि पौधारोपण करने से अमोघ फल की प्राप्ति होती है. व्यक्ति को सभी कलह-कलेश से मुक्ति मिल जाती है. उसके ऊपर हमेशा ईश्वर की कृपा बनी रहती है.