logo-image

Adhik Maas Shivratri 2023: अधिकमास की शिवरात्रि पर बना है सावन के सोमवार का संयोग, ये उपाय कराएंगे चट मंगनी पट ब्याह

Adhik Maas Shivratri 2023: 3 साल में एक बार अधिकमास की शिवरात्रि आती है और अगर ये दिन सावन के सोमवार को हो तो फिर मानों आज के दिन की गई पूजा और उपाय आपको जल्द से जल्द मनवांछित फल प्रदान करने वाले साबित होते हैं.

Updated on: 14 Aug 2023, 10:05 AM

नई दिल्ली:

Adhik Maas Shivratri 2023: सावन का महीना मनोकामना पूर्ति का महीना माना जाता है. इस दिन भगवान शिव की आराधना करने से आपको मनचाह फल मिलता है. अगर आप मनचाह जीवनसाथी पाना चाहते हैं. शादी की उम्र हो गई है लेकिन शादी नहीं हो रही तो अधिकमास की शिवरात्रि पर सावन के सोमवार का ये संयोग आपके लिए किसी चमत्कार से कम साबित नहीं होगा. अधिकमास की शिवरात्रि 3 साल में एक बार आती है और ऐसे दिन सावन का सोमवार भी हो तो इसे बेहद शुभ माना जाता है. शिव भक्त इस संयोग की महिमा तो अच्छे से समझ सकते हैं. लेकिन आप अगर इस संयोग की शक्ति के बारे में नहीं जानते तो आपको बता दें कि इस समय भगवान शिव अपने भक्तों पर सबसे ज्यादा प्यार और आशीर्वाद लुटाते हैं. जो भी भक्त सच्चे मन से उनकी पूजा करता है और उनका नाम जपता है और कुछ खास मनोकामना के लिए उपाय करता है उसे उसका फल जल्द प्राप्त होता है. सबसे पहले आपको सावन के सोमवार पर आने वाली अधिकमास की शिवरात्रि के शुभ मुहूर्त के बारे में बताते हैं फिर शादी के योग बनाने वाले अचूक उपाय भी बताएंगे. 

सावन सोमवार और अधिकमास शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त

14 अगस्त 2023 को सुबह 10 बजकर 25 मिनट से शिवरात्रि का शुभ तिथि शुरु हो रही है. 
15 अगस्त 2023 को दोपहर 12 बजकर 42 मिनट तक हिंदू पंचांग के अनुसार ये तिथि रहेगी. 

पूजा का शुभ समय

रात 12 बजकर 04 मिनट से 12 बजकर 48 मिनट तक है. 

सर्वार्थ सिद्धि योग

आज सुबह 11 बजकर 07 मिनट से शुरु होगा और कल यानि 15 अगस्त को सुबह 05 बजकर 50 मिनट तक रहेगा. तो आप अपना कोई भी शुभ काम इस समय कर सकते हैं. 

तो आज के दिन अगर आप सही विधि विधान के साथ भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं तो आपको मनचाह फल मिलता है. वैसे सावन के सोमवार का व्रत कुछ लोग अच्छा जीवनसाथी पाने के लिए करते हैं. ऐसे में शिवरात्रि का ये शुभ संयोग आपके लिए एक और मौका है कि आप भगवान शिव से अपना मनचाह वरदान मांग सकें. बस इसके लिए आपको कुछ विशेष उपाय करने हैं. आइए जानते हैं कि आज कौन से उपाय करने से आपके शादी के योग जल्द बनेंगे. 

संध्याकाल में करें ये उपाय 

अधिकमास की शिवरात्रि और सावन के सोमवार का ये खास दिन आप व्यर्थ ना जाने दें इस दिन शादी के योग जल्द बनाने के लिए संध्याकाल के दौरान सबसे पहले घर के मंदिर में पूजा करें. भगवान शिव और माता पार्वती की आरती करने के बाद आप  'ॐ गौरी शंकराय नमः' और 'ॐ पार्वतीपतये नमः' का एक माला जाप करें. जाप खत्म होने के बाद सच्चे मन से अपनी मनोकामना भगवान से कहें. आपकी शादी के योग जल्द बनेंगे.

लड़कों की शादी के शीघ्र योग का उपाय 

आज आप  गंगाजल में काले तिल, शहद और सुगंध मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें. ध्यान रखें कि लड़कों की शादी के लिए शुक्र ग्रह का मजबूत होना बेहद जरुरी होती है. इस दिन आप अभिषेक के बाद 'ॐ सृष्टिकर्ता मम विवाह कुरु कुरु स्वाहा' मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से आपकी शादी ये योग जल्द बनेंगे. 

शादी की बाधा दूर करने का उपाय 

आज शिव मंदिर में भगवान शिव का जलाभिषेक कर नागकेसर फूल अर्पित करने से भी आपकी शादी की बाधाएं दूर होती हैं. आपकी शादी हो चुकी है लेकिन आप परेशान हैं या फिर शादी नहीं हो रही कोई भी शादी से संबंधित समस्या हो इस दिन ये आसान सा उपाय करने से आपके कष्ट दूर होते हैं.