logo-image

TOP 10 Phobia: दुनिया के टॉप 10 फोबिया, जिससे निपटना हर किसी के लिए आसान नहीं

ऊंचाइयों से डर, एक व्यक्ति जो एक्रोफोबिया से पीड़ित है, वह ऊंची इमारतों, पुलों या पहाड़ों के पास जाने से डर सकता है. उन्हें सीढ़ियों पर चढ़ने या ऊंची जगहों पर खड़े होने में भी परेशानी हो सकती है.

Updated on: 15 Feb 2024, 11:24 PM

:

TOP 10 Phobia: फोबिया एक मनोविज्ञानिक शब्द है जो किसी विशेष वस्तु, स्थिति, या विचार के प्रति अत्यंत डर या अस्वस्थता की भावना को संदर्भित करता है. यह किसी विशेष वस्तु या स्थिति से बचने का अभावी डर होता है जो व्यक्ति को नियंत्रित कर सकता है और उनके दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकता है. उदाहरण के लिए, ऊँचाई फोबिया (एक्रोफोबिया) ऊँचाई से डर, सांघनी फोबिया (क्लॉस्ट्रोफोबिया) संदिग्ध स्थलों से डर, या वन्यजीव फोबिया (जीरोफोबिया) जंगली जानवरों से डर को दर्शाते हैं. यह मनोवैज्ञानिक स्थिति हो सकती है जो चिकित्सा द्वारा निदान और उपचार की आवश्यकता प्राप्त कर सकती है.

1. एक्रोफोबिया: ऊंचाइयों से डर, एक व्यक्ति जो एक्रोफोबिया से पीड़ित है, वह ऊंची इमारतों, पुलों या पहाड़ों के पास जाने से डर सकता है. उन्हें सीढ़ियों पर चढ़ने या ऊंची जगहों पर खड़े होने में भी परेशानी हो सकती है.

2. अरचनोफोबिया: मकड़ियों से डर, अरचनोफोबिया से पीड़ित व्यक्ति मकड़ी को देखकर या उसके बारे में सोचकर भी घबरा सकता है. वे मकड़ी के जाले देखकर भी डर सकते हैं.

3. क्लॉस्ट्रोफोबिया: बंद जगहों से डर,  क्लॉस्ट्रोफोबिया से पीड़ित व्यक्ति लिफ्ट, सुरंगों, या छोटे कमरों में जाने से डर सकता है. उन्हें भीड़भाड़ वाली जगहों पर भी परेशानी हो सकती है.

4. एगोराफोबिया: खुली जगहों से डर,  एगोराफोबिया से पीड़ित व्यक्ति खुले मैदानों, पार्कों, या बाजारों में जाने से डर सकता है. उन्हें अकेले घर से बाहर निकलने में भी परेशानी हो सकती है.

5. सोशल फोबिया: सामाजिक परिस्थितियों से डर,  सोशल फोबिया से पीड़ित व्यक्ति पार्टियों, मीटिंग्स, या अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में जाने से डर सकता है. उन्हें लोगों से बात करने या प्रस्तुति देने में भी परेशानी हो सकती है.

6. एयरोफोबिया: उड़ान से डर,  एयरोफोबिया से पीड़ित व्यक्ति हवाई जहाज में यात्रा करने से डर सकता है. उन्हें हवाई जहाज में उतरने या उड़ान भरने के दौरान भी परेशानी हो सकती है.

7. ऑक्सीटोसिन फोबिया: सार्वजनिक बोलने से डर,  ऑक्सीटोसिन फोबिया से पीड़ित व्यक्ति सार्वजनिक रूप से बोलने या प्रस्तुति देने से डर सकता है. उन्हें लोगों के सामने खड़े होने या अपनी बात रखने में भी परेशानी हो सकती है.

8. जो फोबिया: जानवरों से डर,  ज़ोफोबिया से पीड़ित व्यक्ति कुत्तों, बिल्लियों, या अन्य जानवरों से डर सकता है. उन्हें चिड़ियाघरों या पशु चिकित्सक के कार्यालयों में जाने में भी परेशानी हो सकती है.

9. हाइपोफोबिया: सुईयों से डर,  हाइपोफोबिया से पीड़ित व्यक्ति सुई, रक्त, या टीकाकरण से डर सकता है. उन्हें रक्तदान करने या डॉक्टर के पास जाने में भी परेशानी हो सकती है.

10. नेक्रोफोबिया: लाशों से डर, नेक्रोफोबिया से पीड़ित व्यक्ति लाशों, कब्रिस्तानों, या मृत्यु से डर सकता है. उन्हें मृतकों के अंतिम संस्कार या अंतिम संस्कार में जाने में भी परेशानी हो सकती है.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह केवल एक सामान्य सूची है और फोबिया के कई अन्य प्रकार भी हैं. यदि आपको लगता है कि आपको कोई फोबिया हो सकता है, तो डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करना महत्वपूर्ण है. 

कुछ अन्य सामान्य फोबिया:

एक्लस्ट्रोफोबिया: भीड़ से डर
ऑटोमोबाइल फोबिया: गाड़ियों से डर
हाइड्रोफोबिया: पानी से डर
पाइरोफोबिया: आग से डर
थंडरस्टॉर्म फोबिया: तूफान से डर
डॉग फोबिया: कुत्तों से डर
बिल्ली फोबिया: बिल्लियों से डर
सांप फोबिया: सांपों से डर
चूहों का डर: चूहों से डर
उड़ने वाले कीड़ों का डर: उड़ने वाले कीड़ों से डर

फोबिया के बारे में कुछ रोचक तथ्य: महिलाओं में पुरुषों की तुलना में फोबिया होने की संभावना अधिक होती है. फोबिया किसी भी उम्र में विकसित हो सकता है, लेकिन वे आमतौर पर बचपन या किशोरावस्था में शुरू होते हैं. फोबिया का इलाज आमतौर पर थेरेपी या दवा से किया जाता है. अगर आपको लगता है कि आपको कोई फोबिया हो सकता है, तो डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करना महत्वपूर्ण है.