logo-image

क्या है Cow Cuddling? गाय का साथ पाने को चुका रहे हजारों रुपये की कीमत

Cow Cuddling: यूरोपीय देशों में काउ कडलिंग को खूब पसंद किया जा रहा है, गाय के एक घंटे का वक्त बिताने के लिए लोग चुका रहे 5100 रुपये.

Updated on: 27 Oct 2023, 04:48 PM

नई दिल्ली:

Cow Cuddling: आज के जीवन में तनाव के कारण लोगों के अंदर असवाद फैलता जा रहा है. इसे दूर भगाने के लिए लोग अपनी-अपनी तरह से कोशिश करते रहते हैं. इसमें पालतू जानवर भी एक अहम भूमिका अदा करते हैं. लोग अपने घरों में तनाव से दूर रहने के लिए बिल्ली और कुत्तों को पालते हैं. इस बीच गाय की धड़कन को महसूस करने के लिए लोग इसकी अच्छी खासी कीमत चुका रहे हैं. यूरोपीय देशों में काउ कडलिंग (गाय का दुलार) करने का सत्र काफी लोकप्रिय हो रहा है. अमेरिकियों के बीच भी ये काफी पसंद किया जा रहा है.

ये भी पढ़े: India Mobile Congress: PM बोले, हमारे स्टार्टअप इकोसिस्टम का महत्व बढ़ा, दुनिया के शीर्ष 3 पर पहुंचा

यहां पर एक घंटे गाय के साथ बिताने के लिए लोग 5100 रुपये चुका रहे हैं. इस पैकेज के साथ कोई भी शख्स गाय के साथ एकांत में समय बीता सकता है. दावा है कि इससे तनाव कम होता है. न्यूयॉर्क स्थित माउटेन फॉर्म हाउस में इस तरह की सुविधा दी गई है. बीते नौ साल से इस जगह पर वेलनेस सत्र चलाया जा रहा है. काउ कडलिंग की शुरुआत बीते दिनों शुरू हुआ है. दिन में काउ  क​डलिंग के दो सत्र होते हैं. फार्म की मालिक सुजैन वुलर्स के अनुसार, उन्होंने 33 एकड़ का घोड़ों का वेलनेस सेंटर काफी पहले शुरू किया था. मगर नीदरलैंड की यात्रा के बाद उनके मन में आया इसमें गायों को भी रखा जाए. 

वुलर्स मूल रूप से नीदरलैंड की हैं और अपने पति के साथ न्यूयॉर्क में फार्म हाउस चला रही है. वुलर्स का कहना है कि वह यह नहीं जानती थी कि अमेरिका में लोग इस थेरेपी से अनजान हैं. लोग डॉग और कैट को पालकर तनाव कम होने को समझते हैं, लेकिन वे बड़े जानवरों से दूर रहते हैं. वुल्र्स का कहना है कि गाय का शांत व्यवहार लोगों को रिलेक्स कराता है. लोग शांत माहौल में गाय धड़कने सुनने से परेशानियों को भूल जाते हैं. गाय की धड़कन तनाव मिटाने के लिए उपयोगी है। वुलर्स के अनुसार, गाय का स्वभाव और उसकी प्रकृति सामने वाले शख्स को सरल बनाती है. इसके साथ उसके व्यवहार से कठोरता को मिटाने का काम करती है. मन की कठोरता को दूर करते ही इंसान रिलैक्स हो जाता है.