logo-image

ये है दुनिया की सबसे अद्भुत झील, इसके पानी में कूदने वाला बन जाता है पत्थर

Natron Lake Tanzania: पूरी पृथ्वी रहस्यों से घिरी हुई है. यहां इतने रहस्य छिपे हुए हैं जिनके बारे में इंसान भी आजतक नहीं जान पाया. एक ऐसे ही रहस्य के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जो एक झील से जुड़ा हुआ है.

Updated on: 26 Aug 2023, 03:34 PM

highlights

  • इस झील में जाने वाला जीव बन जाता है पत्थर
  • तंजानियां में स्थिर है ये रहस्यमीय झील
  • 50-60 डिग्री तक गर्म रहता है झील का पानी

New Delhi:

Natron Lake Tanzania: पूरी दुनिया में रहस्यों की कमी नहीं है. इस दुनिया में अनगिनत रहस्य मौजूद है. आज हम आपको एक ऐसे ही रहस्यमयी झील के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में कहा जाता है कि इसमें घुसने वाला हर जीव पत्थर बन जाता है. ये खतरनाक झील तंजानिया में मौजूद है. इसलिए इस झील के आसपास जाने से भई लोग डरते हैं. बता दें कि तंजानिया के अरुशा इलाके के उत्तरी नागोरोंगोरो जिले में ये झील स्थित है जिसे नैट्रॉन झील के नाम से जाना जाता है. साल 2013 में वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर निक ब्रांट नैट्रॉन इस झील के पास पहुंचे थे. इस  दौरान उन्होंने झील में जानवरों की जमी हुई लाशों की तस्वीरें अपने कैमरे में कैद कर ली थी. इस झील के पानी ने जानवरों को पत्थर बना दिया था. इन तस्वीरों को देखकर हर कोई हैरान रह गया.

ये भी पढ़ें: Alien on Moon: चांद पर रहते हैं एलियंस! अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों से हुई थी मुलाकात?

बेहद खतरनाक है झील

बताया जाता है कि नैट्रौन झील को नमक की झील या क्षारीय झील भी कहा जाता है. इसलिए ये झील बेहद खतरनाक भी है. कहते हैं कि इस झील के संपर्क में आने वाला जीव पत्थर बन जाता है. हालांकि फ्लेमिंगो बिना किसी डर के इस झील के पानी में उतरते. इस झील के पानी का पीएच लेवल करीब 12 है, जो घरेलू ब्लीच के बराबर है. इसीलिए शिकारी जीव इस झील के पानी में ज्यादा दिनों तक जिंदा नहीं रह सकते.

क्यों इतना क्षारीय है झील का पानी

बताया जाता है कि इस झील का पानी एक ज्वालामुखी की वजह से क्षारीय है. क्योंकि यहां ओल डोनियो लेंगाई ज्वालामुखी से पृथ्वी का सबसे रहस्यमयी लावा निकलता है. इस लावा को नैट्रोकार्बोनाटाइट कहा जाता है. इस झील के आसपास की पहाड़ियों से सोडियम कार्बोनेट और अन्य खनिजों को नैट्रोकार्बोनाइट में खींच लिया. जिसके चलते इस झील का पानी खारा हो गया.

ये भी पढ़ें: Haryana: नूंह में फिर बंद की गई इंटरनेट सेवा, जानिए अब क्यों लगाई गई पाबंदी

कैसे हो जाती है जानवरों की मौत

बता दें कि इस झील के पानी का पीएच लेवल बहुत ज्यादा होता है इसलिए ज्यादातर जानवरों की त्वचा और आंखें इस झील में जाने से जल जाती हैं. अगर कोई जानवर ज्यादा देर तक इस झील के पानी में रहता है तो उसकी मौत हो जाती है. अगर कोई इंसान इस झील के पानी में चला जाए तो वह पत्थर नहीं बनता. क्योंकि इंसानों की त्वचा नरम होती है. नैट्रॉन झील का पानी कभी-कभी 60 डिग्री सेल्सियस तक गर्म भी हो जाता है. जिससे इंसान की त्वचा कटी या फटी होने पर पानी बुरी तरह से चुभने लगता है.