logo-image

तिरुप​ति मंदिर की संपत्ति को लेकर नेटीजंस ने की ट्रोलिंग, ऐसे करें धन का इस्तेमाल    

मंदिर ट्रस्ट ने जो आंकड़े सामने दिए वह चौंकाने वाले थे. ट्रस्ट ने कहा कि उसके पास 5,300 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य का 10.3 टन सोना और 15,938 करोड़ रुपये की नकद राशि है,जो विभिन्न बैकों में जमा है.

Updated on: 07 Nov 2022, 02:51 PM

नई दिल्ली:

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने शनिवार को अपनी संपत्ति का ऐलान कर दिया. मंदिर ट्रस्ट ने जो आंकड़े सामने दिए वह चौंकाने वाले थे. ट्रस्ट ने कहा कि उसके पास 5,300 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य का 10.3 टन सोना और 15,938 करोड़ रुपये की नकद राशि है,जो विभिन्न बैकों में जमा है. वहीं मंदिर की कुल संपत्ति 2.26 लाख करोड़ रुपये की है. इस खबर को लेकर पूरे सोशल मीडिया पर चर्चा हो रही है. संपत्ति को लेकर तरह-तरह के कमेट किए जा रहे हैं. कई यूजर्स ने अपने विचार रखे कि मंदिर  ट्रस्ट को अपने पास मौजूदा धन का उपयोग कैसे करना चाहिए.

एक यूजर ने कहा, 'कृपया इस पैसे से सामाज के गरीबों और जरूरतमंदों के लिए कुछ सार्थक करना चाहिए. एक अन्य ने कहा, "यह भारत की गरीबी को हल कर सकता है. इसका उपयोग अभी करना चाहिए, जबकि आपका देश पीड़ित है."

एक कमेंट में कहा गया, इसे मानवता पर खर्च करें या यह सोना लाखों वर्षों के बाद खोदकर किसी और के द्वारा उपयोग किया जाएगा. एक सोशल मीडिया यूजर ने कहा कि इसका उपयोग अभी करना चाहिए. यह समय है कि पृथ्वी को अगले चरण की तरफ ले जाएं. हालांकि, कुछ लोगों ने कमेंट किया कि पैसे दान करने से लोगों को मदद नहीं मिलेगी. एक ने सुझाव दिया कि इस पैसे को दान करने की बजाए स्थायी नौकरी के अवसर पैदा करने के प्रयास होने की जरूरत है.

इस बीच, कुछ उपयोगकर्ताओं को ट्रस्ट के ऐलान पर संदेह था. एक ने पूछा "सोना 10 टन ही! असंभव...सिर्फ ₹5,000 करोड़ का सोना (sic)! कुछ गड़बड़ है." एक अन्य यूजर ने कहा, "कैश या बैंक बैलेंस में 15000 करोड़?"

एक ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने ट्रस्ट के पैसे से होने वाले मुनाफे के बारे में भी सोचा. उसका कहना है कि अगर इस पैसे को शेयर में निवेश कर दिया जाए. एक यूजर ने कहा कि उस नकदी को भारतीय इक्विटी में निवेश करने की कल्पना करें.

तीन सालों के अंदर निवेश में 2,900 करोड़ का उछाल

ट्रस्ट के कार्यकारी अधिकारी के अनुसार, 2019 से मंदिर प्रशासन ने इन्वेस्टमेंट गाइडलाइंस को ताकतवर बनाया. कई बैंकों में साल 2019 में 13,025 करोड़ नकद मौजूद था. यह बढ़कर 15,938 करोड़ तक पहुंच गया. तीन सालों के अंदर निवेश में 2,900 करोड़ का उछाल आया. बैंक इन्वेस्टमेंट में 2019 में TTD के पास 7339.74 टन सोना जमा किया था. ये बीते तीन सालों में 2.9 टन बढ़ा.