logo-image

Book Reading: बच्चों को ऐसे करें पढ़ने की आदत, हमेशा किताबों के साथ रहेगा पड़ेगा

इस मसले पर एक रिसर्च सामने आई है जिसे लर्न स्‍मार्ट डॉट कॉम ने किया है. इसके अनुसार रिसर्च में यह देखा गया कि बच्चों को पढ़ाने के लिए बहुत पहले से ध्यान देना होगा.

Updated on: 13 Feb 2024, 12:09 AM

नई दिल्ली :

Book Reading: आज के समय में बच्‍चों को समझाना आसान काम नहीं है. इसके लिए अगर आप चाहते हैं कि वे किताबों से प्‍यार करें. उन्हें सभाल कर रखें तो इसका सबसे अच्‍छा तरीका है कि आप अपने बच्चे के हाथ से मोबाइल लें और उसकी जगह पर उनके हाथों में किताब पकड़ाएं. कई बार देखा जाता है कि बच्‍चे दूसरे को देखकर हेबिट बनाते और बिगाड़ते हैं. ऐसे में जब आप अपने बच्चों को पढ़ाने चाहता है तो सहसे पहले खुद किताबों में इंट्रेस्‍ट दिखाएं और बच्चें के साथ पढ़ना शुरू कर दें.

इस मसले पर एक रिसर्च सामने आई है जिसे लर्न स्‍मार्ट डॉट कॉम ने किया है. इसके अनुसार रिसर्च में यह देखा गया कि बच्चों को पढ़ाने के लिए बहुत पहले से ध्यान देना होगा. उन्हें छोटी उम्र से ही किताबें पढ़कर सुनाना होगा. इससे उनमें कई फायदें दिखेंगे और किताबों की ओर ध्यान दिखेगा. ऐसा करने से बच्चे का दिमाग भी बढ़िया तरीके से डेवलमेंट होता है और लैंग्‍वेज स्किल बूस्‍ट होता है. जब आप उसे प्रीस्‍कूल में डालेंगे तो काफी ये लाभकारी होगा. इससे पहले ही आप उन्हें किताबें पढ़कर या देखकर सुनाना शुरू कर देते हैं तो इससे उनका इंट्रेस्‍ट किताबों की तरफ तेजी से बढ़ेगा.

खुद करें शुरुआत

इस रिपोर्ट में कहा गया कि किताब पढ़ने का काम दिन या रात कभी भी करें  इससे कोई नुकसान नहीं होगा. लेकिन आप किताब पढ़ने के लिए  एक टाइम फिक्‍स कर दें. इससे आपका दिमाग शांत और रिलैक्‍स रहेगा. जिससे आप इत्मीनान से और एन्‍जॉय करते हुए किताबों को ध्यानपूर्वक पढ़ पाएंगे. वहीं सबसे बढ़िया होगा कि आप बच्‍चों को सोने के टाइम से पहले हर दिन किताबें पढ़कर सुनाएं और उन्‍हें अच्छी नींद लेने के दें.

होगा फायदा

लेकिन अगर आप किताब पढ़ने को अपने हैबिट में शामिल करना चाहते हैं तो इसके लिए एक टाइम टेबल या ड्यूटी बना दें या उन्‍हें समझाएं कि वो इन किताबों से दूर नहीं कर सकते हैं. इसलिए बढ़िया होगा कि आप रीडिंग टाइम का फुल एंजोए के साथ पढ़े.  इसे आपका दिन अच्छा रहेगा और जानकारी भी बढ़ेगी.