logo-image

जीवन में चाणक्य की ये कही बातें को उतारेंगे तो आप कभी कमजोर नहीं होंगे

चाणक्य ने नीतिशास्त्र में निजी जीवन से लेकर नौकरी, व्यापार और रिश्तों से जुड़े सभी पहलुओं पर अपने विचार साझा किए हैं.

Updated on: 30 Dec 2023, 02:28 PM

नई दिल्ली:

चाणक्य, भारतीय इतिहास के उन श्रेष्ठ विद्वानों में से एक थे, जो बहुत पहले ही जीवन के बारे में बता चुके हैं. वो एक कुशल राजनीतिज्ञ, कूटनीतिज्ञ और रणनीतिकार और अर्थशास्त्र के मर्मज्ञ थे. जीवन में आने वाली परेशानियों से बचने के लिए लोग आज भी चाणक्य की कही बातों को अमल में लाते हैं और परेशानियों से उबरते हैं. उन्हें जीवन के सभी पहलुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला है. उनकी एक-एक कही बात के कई मायने हैं.. दोस्त, दुश्मन, भाई, पिता, महिला समेत अलग-अलग संबंधों पर भी उन्होंने बहुत कुछ कहा है. आज हम इस आर्टिकल में चाणक्य की ओर से कही गई बातों को समझेंगे और जानेंगे कि उनके विचारों में कौन-कौन सी महत्वपूर्ण सीखें छुपा है. 


सतर्कता और चेतावनी

चाणक्य का कहना है कि हमें अपने जीवन में सतर्क रहना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर महिलाओं के साथ. वे कहते हैं, "सतर्क रहो, दुश्मन का दोस्त हो जाएगा." इसका अर्थ है कि हमें अपने आस-पास की स्थितियों को समझना और उनसे सचेत रहना चाहिए, ताकि हम अपने जीवन को सुरक्षित रख सकें.

समाज में सच्चाई और विश्वास

चाणक्य ने सिखाया है कि हमें उन महिलाओं के साथ संबंध बनाना चाहिए जो समाज में सच्चाई और विश्वास को महत्वपूर्ण मानती हैं. उनका कहना है कि सच्चाई और विश्वास बनाए रखने से हमारा जीवन सुखमय हो सकता है और हम अपने संबंधों में भरोसा रख सकते हैं.

अपनी कमजोरी किसी से नहीं बताएं 
 लोग अपनी खामी और खूबी के बारे में अक्सर चर्चा करते नजर आते हैं. व्यक्ति प्रशंसा की बातें कम कमजोरी की बातें अधिक करने लगता है. कई बार यह भी देखा जाता है कि एक दोस्त अपने करीबियों को बता देते हैं जिसका परिणाम केवल दुख होता है. आचार्य चाणक्य के अनुसार, मनुष्य को अपनी कमजोरियां किसी को भी नहीं बतानी चाहिए. क्योंकि जिसके सामने कमजोरी आप बता रहे हैं वह कहीं ना कहीं इस चीज को रख देगा जिससे आप और कमजोर पड़ने लगेंगे. इसलिए आचार्य चाणक्य ने इस बारे में किसी से बात नहीं करने की सलाह दी है. 

बुद्धिमानी और समझदारी

चाणक्य ने हमें यह सिखाया है कि हमें बुद्धिमानी और समझदारी से कार्य करना चाहिए, खासकर जब हम महिलाओं के साथ संबंध बना रहे होते हैं. उनका मत है कि बुद्धिमान और समझदार लोग सही समय पर सही कदम उठा सकते हैं, जिससे उन्हें अधिक सफलता मिलती है.

सही समय पर सही फैसला लेना चाहिए

चाणक्य ने नीतिशास्त्र में निजी जीवन से लेकर नौकरी, व्यापार और रिश्तों से जुड़े सभी पहलुओं पर अपने विचार साझा किए हैं. चाणक्य की ये बातें हमें यह सिखाती हैं कि हमें अपने जीवन में सतर्क रहना चाहिए और हमें उन महिलाओं से दूर रहना चाहिए जो हमारे जीवन में कष्ट पैदा कर सकती हैं. सही समय पर सही निर्णय लेना हमें सुखमय और समृद्धिशाली जीवन की दिशा में मदद कर सकता है.