logo-image

यहां समुद्र के बीचोंबीच मौजूद है रहस्यमयी गुफा, डेढ़ लाख साल पहले हुआ था इसका निर्माण!

Great Blue Hole: दुनिया के हर इंसान को अलग-अलग चीजों का शौक होता है. इन्हीं में से एक है स्कूबा डाइविंग. आज हम आपको एक ऐसा ही स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं जहां स्कूबा डाइविंग के शौकीनों एक बार जरूर जाना पसंद करते हैं.

Updated on: 22 Jun 2023, 11:46 AM

New Delhi:

Great Blue Hole: पूरी पृथ्वी पर तमाम अद्भुत और रहस्यमयी चीजें मौजूद है. जिनके बारे में जानकर कोई भी हैरान रह सकता है. आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जो समुद्र के बीच में मौजूद है. ये गुफा स्कूबा डाइविंग करने वालों के लिए सबसे शानदार जगहों में से एक है. दरअसल, मध्य अमेरिकी देश बेलीज के समुद्र में एक गुफा है. जिसे 'ग्रेट ब्लू होल' के नाम से जाना जाता है.  यह एक गोलाकार गुफा है. समुद्र के बीच में बनी इस गुफा का व्यास 318 मीटर है. इस गुफा की गहराई 125 मीटर है. इसीलिए इस समुद्री गुफा को स्कूबा डाइविंग के लिए दुनिया की सर्वोत्तम जगहों में से एक माना जाता है. इसीलिए यहां लोग स्कूबा डाइविंग का लुत्फ उठाने और इस गुफा को देखने के लिए आते हैं.

1.5 लाख साल पहले हुआ था इस गुफा का निर्माण

ऐसा माना जाता है कि समुद्र में मौजूद 'ग्रेट ब्लू होल' का निर्माण करीब डेढ़ लाख साल पहले से लेकर 15 हजार साल पहले तक हुआ होगा. बताया जाता है कि इस गुफा का निर्माण कुल चार चरणों में हुआ था. ऐसा माना जाता है कि उस समय यहां समुद्र का स्तर काफी कम था, जिस वजह से यह गुफा समुद्र के ऊपर नजर आती थी. लेकिन जब बाद में समुद्र का स्तर बढ़ा तो यह गुफा पूरी तरह पानी में डूब गई.

चूने से बनी है ये गुफा

बता दें कि ये गुफा चूने से बनी है. इसके अंदर कई तरह की मछलियां और अन्य समुद्री जीवों की प्रजातियां पाई जाती हैं. इसीलिए दुनियाभर के गोताखोर हर साल यहां पहुंचते हैं और पानी के नीचे के टीलों के साथ-साथ स्टैलेक्टाइट फॉर्मेशन को देखने का आनंद लेते हैं. साथ ही इस गुफा के रहस्यों को समझने की कोशिश करते हैं. हैरानी की बात ये है कि 'ग्रेट ब्लू होल' गुफा के अंदर भी कई अंदर कई गुफाएं मौजूद हैं.

1971 में नापी गई थी इस गुफा की गहराई

बता दें कि इस गुफा की गहराई साल 1971 में नापी गई थी. उस साल फ्रांस के एक वैज्ञानिक जैक्स कॉस्ट्यू अपना जहाज लेकर इस गुफा की गहराई नापने पहुंचे थे. उन्हीं ने इस गुफा के रहस्यों का खुलासा किया था. तब से इस गुफा को दुनिया की शीर्ष पांच स्कूबा डाइविंग साइटों में गिना जाता है. इसीलिए 'ग्रेट ब्लू होल' को दुनियाभर में प्रसिद्ध करने का श्रेय जैक्स कॉस्ट्यू को ही जाता है.

ये भी पढ़ें: यहां झरने के बीच में हमेशा जलती रहती है आग, जानिए क्या है इसकी वजह