logo-image

Visit 10 places in India: 60 की उम्र के बाद भारत की ये 10 जगह घूमें, मन को मिलेगी शांति  

60 की उम्र के बाद भी भारत में कई सुंदर स्थान हैं जो घूमने के लिए अच्छे हैं, ये न केवल सांस्कृतिक धरोहर से भरपूर हैं, बल्कि यहां का सुंदर प्राकृतिक सौंदर्य भी दिल को बहुत भाता है.

Updated on: 06 Jan 2024, 04:24 PM

नई दिल्ली:

Visit 10 places in India: अकसर काम की आपाधापी में लोग जवानी में ज्यादा घूम नहीं पाते हैं. घर के खर्चे और बच्चों की पढ़ाई की वजह से माता​-पिता घर से निकल नहीं पाते हैं. इस दौरान अगर कोई घूमने का प्लान बनता भी है तो कोई न कोई समस्या आड़े आ जाती है. इस तरह उम्र का अधिकतर समय घर के कामकाज में बीत जाता है. लोगों को पता ही नहीं चलता है कि कब वे जवानी से बुढ़ापे की दहलीज पर आ गए. 60 की उम्र में बच्चे भी अपने कामकाज के लिए निकल पड़ते हैं. ऐसे में माता-पिता अकेले पड़ जाते हैं. तब ऐसा लगता है कि बुढ़ापे में अब कहां, घूमने जाएं. उस समय समझ में नहीं आता है कि कहां पर घूमने जाना चाहिए. 60 की उम्र के बाद भी भारत में कई सुंदर स्थान हैं जो घूमने के लिए अच्छे हो सकते हैं, जो न केवल सांस्कृतिक धरोहर से भरपूर हैं, बल्कि यहां का सुंदर प्राकृतिक सौंदर्य भी दिल को बहुत भाता है. यहां 60 की उम्र के बाद भारत में घूमने के लिए 10 सुझाए गए स्थान हैं:

वाराणसी, उत्तर प्रदेश:

सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व के साथ गंगा नदी के किनारे स्थित, वाराणसी भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण केंद्र है. यहां पर काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के दर्शन करें. यहां पर गंगा के विभिन्न घाटों के दर्शन करें 

आगरा, उत्तर प्रदेश:

दुनिया के सात अजूबों में गिना जाने वाला ताजमहल विश्व प्रसिद्ध है. ये आगरा के ऐतिहासिक शहर है. ये मुगल  साम्राज्य की संस्कृति और कला को दर्शाता है. 

ऋषिकेश, उत्तराखंड:

अगर आप अध्यात्म की खोज में हैं तो हिमालय की ओर बढ़ें. ऋषिकेश योग और आध्यात्मिकता का केंद्र माना जाता है. यहां पर मां गंगा के दर्शन आपको शांति प्रदान करता है. यहां पर कई आश्रम मौजूद हैं. जहां पर योग शिविर लगते हैं. इसके साथ यहां पर प्रवचन भी होते हैं. 

खजुराहो, मध्य प्रदेश:

खजुराहो का मंदिर भारतीय शिल्पकला का अद्भुत उदाहण है. इसे विश्व धरोहर स्थलों में गिना जाता है. 

जैसलमेर, राजस्थान:

एकमात्र सोने के किले के रूप में मशहूर, जैसलमेर रेगिस्तानी सौंदर्य और समृद्धि का प्रतीक है.

ऊटी, तमिलनाडु

ऊटी तमिलनाडु का मशहूर हिल स्टेशन है. इसे ब्रिटिश काल में विकसित किया गया था. यहां पर मौजूद रमणाथस्वामी मंदिर खास माना जाता है. ये चार धामों में से एक है.

महाबलेश्वर, महाराष्ट्र:

महाबलेश्वर मुंबई के नजदीक एक पर्वतीय रिजॉर्ट है. यह महाराष्ट्र में स्थित है. यहां की वादियों को देखकर आप  मंत्रमुग्ध हो जाएंगे. यहां की हरियाली या वातावरण आपको नेचर के करीब ले आएगा. 

गोवा:

समुद्र के तट के पास बसा गोवा बेहद खूबसूरत है. गोवा के बीच की हर तरफ चर्चा रहती है. यहां पर बिंदास जीवन का मचा ले सकते हैं. 

शिमला, हिमाचल प्रदेश:

हिमालय की गोदी में स्थित शिमला से शानदार पर्वतीय दृश्यों का नजारा देखा जा सकता है. यह एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है.

पोरबंदर, गुजरात:

महात्मा गांधी के जन्मस्थल के रूप में मशहूर, पोरबंदर एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक नगर है. यहां पर बापू से जुड़ी कई स्मृतियों को देखा जा सकता है.