logo-image

International Travel Destinations: गर्मियों की छुट्टियों में सस्ते में घूम आएं ये 5 देश, आज ही बनाएं विदेश जाने का प्लान

International Travel Destinations: सुंदर मंदिरों, समुद्र तटों और स्वादिष्ट खाने का संगम, आपको अपनी यादगार यात्रा अनुभव देंगे ये अंतर्राष्ट्रीय ट्रेवल डेस्टिनेशन. जानिए पूरी सूची.

Updated on: 14 Apr 2024, 11:48 AM

नई दिल्ली:

International Travel Destinations: विदेश जाने का सपना तो सभी देखते हैं. लोगों को लगता है कि विदेश यात्रा बहुत महंगी होती है लेकिन ऐसा नहीं है. अगर आप सस्ते में विदेश यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो हम आपको ऐसे 5 देशों के बारे में बता रहे हैं जहां पर आप अपने बजट में सैर कर सकते हैं. गर्मी की छुट्टियों के दौरान घूमने के लिए विदेश जाने का प्लान बना रहे हैं? तो यहां 5 किफायती अंतरराष्ट्रीय जगहों के बारे में आप जान लें. 

थाईलैंड (Thailand)

थाईलैंड दक्षिण पूर्व एशिया में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. यह सुंदर मंदिरों, स्वादिष्ट भोजन, खूबसूरत समुद्र तटों और जीवंत संस्कृति के लिए जाना जाता है. थाईलैंड में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं, जैसे कि राजधानी बैंकॉक, प्राचीन शहर अयुत्या, और उत्तरी शहर चियांग माई. घूमने के अलावा, आप यहां थाई मसाज का आनंद ले सकते हैं, हाथी की सवारी कर सकते हैं, और स्वादिष्ट थाई व्यंजन खा सकते हैं.

वियतनाम (Vietnam)

वियतनाम दक्षिण पूर्व एशिया का एक और किफायती देश है. यह देश अपने प्राकृतिक सौंदर्य, समृद्ध इतिहास और स्वादिष्ट भोजन के लिए जाना जाता है. वियतनाम में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं, जैसे कि हेलोन्ग खाड़ी, हो ची मिन्ह सिटी, और प्राचीन शहर होई An. घूमने के अलावा, आप यहां ट्रैकिंग कर सकते हैं, स्कूबा डाइविंग का आनंद ले सकते हैं, और पारंपरिक वियतनामी व्यंजन खा सकते हैं.

इंडोनेशिया (Indonesia)

इंडोनेशिया दुनिया का सबसे बड़ा द्वीपसमूह है और यह घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है. यह देश अपनी खूबसूरत समुद्र तटों, ज्वालामुखियों, वर्षा वनों और विविध संस्कृति के लिए जाना जाता है. इंडोनेशिया में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं, जैसे कि बाली, फ्लोरेंस, और लोम्बोक. घूमने के अलावा, आप यहां ट्रैकिंग कर सकते हैं, राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं, और स्वादिष्ट इंडोनेशियाई व्यंजन खा सकते हैं.

नेपाल (Nepal)

नेपाल हिमालय पर्वत श्रृंखला का घर है और यह ट्रैकिंग और पर्वतारोहण के शौकीनों के लिए स्वर्ग है. यह देश अपनी खूबसूरत पहाड़ियों, मंदिरों, और मठों के लिए भी जाना जाता है. नेपाल में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं, जैसे कि काठमांडू, पोखरा, और एवरेस्ट बेस कैंप. घूमने के अलावा, आप यहां ट्रैकिंग कर सकते हैं, बंजी जंपिंग का आनंद ले सकते हैं, और पारंपरिक नेपाली व्यंजन खा सकते हैं.

श्रीलंका (Sri Lanka)

श्रीलंका दक्षिण एशिया में एक खूबसूरत द्वीप देश है. यह देश अपने प्राचीन शहरों, चाय के बागानों, खूबसूरत समुद्र तटों और जीवंत संस्कृति के लिए जाना जाता है. श्रीलंका में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं, जैसे कि कोलंबो, सिगिरिया, और हिक्काडुवा. घूमने के अलावा, आप यहां हाथी की सवारी कर सकते हैं, व्हेल देखने जा सकते हैं, और स्वादिष्ट श्रीलंकाई व्यंजन खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Visa Free Country in 2024: साल 2024 में इन देशों का वीजा है फ्री, सस्ते में घूम आएं विदेश