logo-image

World Teen Mental Wellness Day 2024: वर्ल्ड टीन मेंटल अवेयरनेस डे, जानें तिथि, इतिहास और महत्व

किशोर अक्सर मानसिक विकारों के शिकार होते हैं - मादक द्रव्यों के सेवन से लेकर अवसाद और खान-पान संबंधी विकारों तक. अक्सर, उन्हें अपने मुद्दों को संप्रेषित करने के लिए कोई सुरक्षित स्थान नहीं मिलता है.

Updated on: 01 Mar 2024, 10:28 PM

नई दिल्ली:

World Teen Mental Wellness Day 2024: विश्व किशोर मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता दिवस 7 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाता है. यह दिन किशोरों में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनसे जुड़ी कलंक को कम करने के लिए समर्पित है. यह समझना महत्वपूर्ण है कि मानसिक विकार कई चीजों से उत्पन्न हो सकते हैं, जैसे आघात या दुर्भाग्यपूर्ण पिछले अनुभव. गहराई में जाना और उन्हें संबोधित करने के लिए समाधान और स्वस्थ तरीके खोजने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है.

किशोर अक्सर मानसिक विकारों के शिकार होते हैं - मादक द्रव्यों के सेवन से लेकर अवसाद और खान-पान संबंधी विकारों तक. अक्सर, उन्हें अपने मुद्दों को संप्रेषित करने के लिए कोई सुरक्षित स्थान नहीं मिलता है, जिससे वे मानसिक विकार के गर्त में और गहरे गिर जाते हैं. मानसिक स्वास्थ्य हमारे दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और हमें अपने भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए दिन का एक हिस्सा समर्पित करना सुनिश्चित करना चाहिए. 2024 में, विश्व किशोर मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता दिवस गुरुवार, 7 मार्च को मनाया जाएगा.

इतिहास:

विश्व किशोर मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता दिवस की शुरुआत 2013 में अंतर्राष्ट्रीय किशोर मानसिक स्वास्थ्य (International Adolescent Mental Health) संघ (IAMHF) ने की थी.

महत्व:

किशोरावस्था जीवन का एक महत्वपूर्ण समय होता है, जिसमें कई बदलाव और चुनौतियां होती हैं. इन चुनौतियों का सामना करते हुए, कई किशोर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव करते हैं, जैसे कि अवसाद, चिंता, और खाने के विकार.

विश्व किशोर मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता दिवस इन समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने और किशोरों को आवश्यक सहायता प्राप्त करने में मदद करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है.

इस दिन मनाने के तरीके:

किशोर मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें.
अपने समुदाय में किशोरों के लिए मानसिक स्वास्थ्य संसाधनों के बारे में जानकारी साझा करें.
किशोरों के लिए मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर खुली और ईमानदार बातचीत को प्रोत्साहित करें.
किशोरों को मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों से सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें.
यहां कुछ संसाधन दिए गए हैं जो आपको विश्व किशोर मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता दिवस मनाने में मदद कर सकते हैं:

अंतर्राष्ट्रीय किशोर मानसिक स्वास्थ्य संघ (IAMHF):
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO): https://www.who.int/mental_health/en/
राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य संस्थान (NIMH)
यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किशोर मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे गंभीर होते हैं और उन्हें हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए. यदि आप किसी किशोर को जानते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, तो उसे आवश्यक सहायता प्राप्त करने में मदद करें.