logo-image

Red Flags in Relationship: रेड फ्लैग रिलेशनशिप क्या है, ये संकेत बताते हैं कैसा है आपका रिश्ता

Red Flags in Relationship: रेड फ्लैग रिलेशनशिप वह संकेत होते हैं जो संबंध में अस्थिरता और समस्याओं का संकेत देते हैं. ऐसे संकेतों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण होता है और पार्टनर को संबंधों की गहराई समझाने के लिए आवाज उठाना आवश्यक होता है.

Updated on: 04 Apr 2024, 10:53 AM

नई दिल्ली :

Red Flags in Relationship: रेड फ्लैग रिलेशनशिप में उन संकेतों को कहा जाता है जो एक संबंध की अस्थिरता या समस्याओं का संकेत देते हैं. ये संकेत हो सकते हैं जैसे कि अभाव, असमंजस, अनुपात, असहमति, या अनुचित व्यवहार. इस तरह के रेड फ्लैग्स को समझना एक संबंध को समाधान की दिशा में ले जाने के लिए महत्वपूर्ण होता है.रिलेशनशिप में रेड फ्लैग चेतावनी के संकेत होते हैं जो आपको रिश्ते में संभावित समस्याओं के बारे में बताते हैं. ये ऐसे लक्षण होते हैं जो दिखाते हैं कि कुछ गलत हो सकता है और इससे आपके और आपके साथी के बीच की समझ या रिश्ते पर असर पड़ सकता है.

रेड फ्लैग रिलेशनशिप क्या है ?

अगर आपका साथी आपको नियंत्रित करने की कोशिश करता है, जैसे कि आपको यह बताना कि आप क्या पहन सकते हैं, किससे बात कर सकते हैं, या कहां जा सकते हैं, तो यह एक रेड फ्लैग है. पार्टनर बहुत ईर्ष्यालु है और आपको लगातार शक करता है, तो यह एक रेड फ्लैग है. अगर आपका साथी आपको बार-बार झूठ बोलता है, तो यह एक रेड फ्लैग है. आपको धोखा देता है, अपमानित करता है या आपको नीचा दिखाता है या हिंसक व्यवहार करता है, तो यह एक रेड फ्लैग है. 

इसके अलावा परिवार और दोस्तों को पसंद नहीं करता है, आपके शौक और रुचियों का समर्थन नहीं करता है या फिर भविष्य के बारे में बात नहीं करना चाहता है तो ये भी एक तरह का रेड फ्लैग रिलेशनशिप ही है. अगर आपका पार्टनर आपसे पैसे उधार लेता है और उन्हें वापस नहीं करता है आपको लगातार दोषी ठहराता है तो भी आपको सावधान होने की जरुरत है. 

रेड फ्लैग रिलेशनशिप से कैसे बचें ?

रिश्ते में इनमें से किसी भी रेड फ्लैग को देखते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे नज़रअंदाज़ न करें. अगर ऐसा कुछ हो रहा है तो आप अपने साथी से बात करें और उन्हें बताएं कि आपको कैसा लगता है. किसी रिश्ते के विशेषज्ञ से भी बात कर सकते हैं जो आपको सलाह दे सकता है.

ये बात कभी ना भूलें कि आप एक स्वस्थ और खुशहाल रिश्ते के योग्य हैं. अगर आपका रिश्ते आपको दुखी कर रहा है, तो आपको इसे छोड़ने में डरना नहीं चाहिए. आप इनमें से किसी भी रेड फ्लैग को देखते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप सतर्क रहें और अपने रिश्ते के बारे में सोचें. आपको अपने साथी से बात करनी चाहिए और उन्हें बताना चाहिए कि आपको कैसा लगता है. किसी रिश्ते के विशेषज्ञ से भी बात कर सकते हैं जो आपको सलाह दे सकता है.

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri Bhog: चैत्र नवरात्रि पर देवी मां को लगाएं ये भोग, मिलेगी अपार सुख-समृद्धि