logo-image

क्या जानते हैं कैफीन के फायदे? यहां है पूरी जानकारी...

कैफीन के कई फायदे हैं... आपने जरूर कैफीन के तमाम नुकसान सोने होंगे, लेकिन यहां हम आपको इसके कई फायदे बताने जा रहे हैं...

Updated on: 15 Oct 2023, 05:29 PM

नई दिल्ली:

आधुनिक जीवन में, काम या पढ़ाई-लिखाई के दौरान सतर्क और केंद्रित रहने के लिए कैफीन एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है. इसी के चलते कॉफी, चाय, एनर्जी ड्रिंक और यहां तक ​​कि कैफीन युक्त स्नैक्स भी हमारी दैनिक दिनचर्या में शामिल हो गए हैं. मगर यहां सवाल है कि, क्या वाकई में कैफ़ीन केवल थकान दूर करने का उपाय और जागते रहने का साधन मात्र है? या फिर ये हमारे शरीर को इंस्टेंट ऊर्जा से बढ़कर भी और भी बहुत कुछ देता है... चलिए आज इस आर्टिकल में सबकुछ जानें...

क्या होता है कैफीन?

कैफीन एक ऑर्गेनिक कंपाउंड है, जो दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले मनो-सक्रिय पदार्थों यानि psychoactive substances में से एक है. यह ज़ैंथिन नामक यौगिकों के एक वर्ग से संबंधित है और प्राकृतिक रूप से कॉफी बीन्स, चाय की पत्तियों, कोको फली और कोला नट्स सहित विभिन्न पौधों के स्रोतों में पाया जा सकता है. न सिर्फ इतना, बल्कि कैफीन को अक्सर कृत्रिम तौर पर उत्पादित किया जाता है और कई पेय पदार्थों, दवाओं और यहां तक ​​कि कुछ स्नैक्स में भी शामिल किया जाता है. 

चलिए इसके फायदे जानें...

1. कुछ बीमारियों से करता है बचाव:

कैफीन का सेवन हमारे शरीर को कुछ खास तरह की बीमारियों से दूर रखता है. साथ ही इन बीमारियों में Type 2 diabetes, Parkinson’s disease और Alzheimer’s disease शामिल हैं. 

2. मानसिक स्वास्थ्य लाभ:

मस्तिष्क पर कैफीन का प्रभाव सतर्कता में तत्काल वृद्धि से कहीं अधिक होता है. यह मानसिक स्वास्थ्य के पहलुओं को भी प्रभावित कर सकता है, मूड, अनुभूति को प्रभावित कर सकता है और यहां तक ​​कि कुछ मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के खिलाफ संभावित ढाल भी प्रदान कर सकता है. इसमें मूड में सुधार और अवसाद और चिंता से दूरी शामिल है. 

3. शारीरिक प्रदर्शन में इजाफा

बता दें कि कैफीन शारीरिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने में बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. दरअसल कैफीन एक प्राकृतिक उत्तेजक है जो आपके रक्तप्रवाह में एड्रेनालाईन के स्तर को अस्थायी तौर पर बढ़ा देता है, जिससे आप किसी भी शारीरिक गतिविधियों के लिए खुद को एनर्जेटिक महसूस करते हैं.