logo-image

Mobile Phone Addiction: सावधान! मोबाइल ले सकता है आपकी जान... फौरन पढ़ें

कई रिपोर्ट्स सामने आ चुकी हैं, जिनमें मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से शरीर को होने वाले खतरों का जिक्र है. मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल हमें कई सारी परेशानियों में डाल सकता है, चाहे वो परेशानियां मानसिक हो या फिर शारीरिक. इन रिपोर्ट्स में साफ तौर पर स्

Updated on: 21 May 2023, 03:11 PM

नई दिल्ली:

आज के दौर में मोबाइल फोन हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है. दिन की शुरुआत से लेकर अंत तक मोबाइल फोन हमारे हाथ में रहता है. बड़े तो बड़े, बच्चों को भी इसकी ऐसी लत लगी है कि छुड़ाए नहीं छूटती, लेकिन क्या कभी सोचा है कि ये मोबाइल आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है? मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके आप टेक्नोलॅाजी के लिहाज से तो खुद को अपडेटेड रख लेते हैं, लेकिन धीरे-धीरे ये आपकी सेहत को बरबाद कर रहा है. घंटों तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल आपके शरीर पर बेहद ही नकरात्मक प्रभाव डाल रहा है. 

बता दें कि पहले भी ऐसी कई रिपोर्ट्स सामने आ चुकी हैं, जिनमें मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से शरीर को होने वाले खतरों का जिक्र है. मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल हमें कई सारी परेशानियों में डाल सकता है, चाहे वो परेशानियां मानसिक हो या फिर शारीरिक. इन रिपोर्ट्स में साफ तौर पर स्पष्ट किया गया है कि मोबाइल का एक्सेस यूज, हमारी हेल्थ पर काफी खतरनाक प्रभाव डाल सकता है, जिससे धीरे-धीरे हमारी उम्र भी कमी होती जा रही है. ऐसे में आइये आज जानते हैं, आखिर किस तरह से मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल हमें खतरे में डाल सकता है...

आंखों के लिए खतरा है मोबाइल
चाहे वयस्क हों या फिर छोटे बच्चे, मोबाइल का ज्यादा उपयोग दोनों के लिए ही खतरनाक है. लगातार मोबाइल की स्क्रीन पर टकटकी लगाए देखने से आंखों पर दबाव पड़ सकता है. भले ही कभी-कभार हमें ये महसूस न हो, लेकिन धीरे-धीरे ये हमारी आंखों को काफी नुकसान पहुंचा रहा है. आपको अच्छी तरह से मालूम है कि हमारी आंखे, हमारे शरीर की सबसे ज्यादा संवेदनशील हिस्सों में से एक हैं, ऐसे में जितना हो सके अपनी आंखों को नुकसान पहुंचाने से बचें.

मोबाइल की आदत देगी दर्द 
किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदायक ही होता है, ऐसे में अगर आप मोबाइल का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा करेंगे, तो ये आपकी कलाई के लिए नुकसानदायक साबित होगा. दरअसल फोन का ज्यादा इस्तेमाल कलाई में सुन्नपन, झनझनहाट और दर्द का कारण बन सकता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप मोबाइल का इस्तेमाल बेहद सावधानी से करें.

स्लीपिंग पैटर्न में होगा डिस्टर्बेंस
हमारे लिए नींद कितनी जरूरी है ये आप अच्छी तरह जानते हैं, इसलिए याद कर लें अगर ज्यादा मोबाइल का उपयोग हुआ तो आपके स्लीपिंग पैटर्न में काफी हद तक फर्क पड़ सकता है, जिससे आपको सुबह फ्रेश महसूस नहीं होगा और पूरा दिन नींद के आगोश में रहेंगे.