logo-image

टॉयलेट में इस्तेमाल करते हैं मोबाइल फोन, तो आपको होने वाले हैं ये नुकसान

Mobile Use In Toilet : यदि आप भी वॉशरूम में मोबाइल इस्तेमाल करने के आदि हैं, तो ये खबर आपके लिए है... आइए आपको बताएं, इससे क्या-क्या नुकसान है...

Updated on: 18 Jan 2024, 05:34 PM

नई दिल्ली:

Mobile Use In Toilet : आज के जमाने में मोबाइल से कुछ मिनट दूर रहना भी लोगों के लिए मुश्किल हो गया है. फिर चाहें वो स्कूल-कॉलेज जाने वाले बच्चे हो या फिर बड़े. हर कोई मानो मोबाइल पर ज्यादा वक्त बिता रहा है. बेडरूम, किचन, हॉल तक तो ठीक था, लेकिन अब तो लोग वॉशरूम भी मोबाइल लेकर जाने लगे हैं और कई बार रील्स स्क्रोल करते-करते लंबा वक्त बीत जाता है... यदि आप भी ऐसे ही मोबाइल के लती हो गए हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए है, जिसमें आपको वॉशरूम में मोबाइल इस्तेमाल करने के साइडइफैक्ट्स बताएंगे... इसके बाद फैसला आपका है कि आप फिर भी मोबाइल यूज करके अपनी हेल्थ के साथ खिलवाड़ करना चाहते हैं या फिर खुद को सुधारना चाहते हैं...

वायस का खतरा : वॉशरूम में मोबाइल यूज करने से हाथों पर बैक्टीरिया और वायरस का संपर्क हो सकता है, जो संक्रमण का कारण बन सकता है और ये खतरा आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

मोबाइल का वॉशरूम में गिर जाना : वॉशरूम में मोबाइल का डूबना या गिरना संभावना है, जिससे मोबाइल को पानी में डालने या नुकसान हो सकता है.

वायरस का फैलाव : वॉशरूम में मोबाइल यूज करते समय, आपके मोबाइल पर बैक्टीरिया और वायरस का फैलाव हो सकता है जो आपके सामान्य आवरण को प्रभावित कर सकता है.

मैनेजमेंट किए गए समय की बढ़ोतरी : वॉशरूम में मोबाइल का यूज करने से व्यक्ति का मानसिक समय बढ़ सकता है और काम को बढ़ा सकता है, जिससे आत्मसमर्पण घट सकता है.

बैटरी का जल्दी से खत्म हो जाना : वॉशरूम में मोबाइल यूज करने से बैटरी की जल्दी से खत्म हो सकती है, क्योंकि वहां आपको बैटरी चार्ज करने का अवसर मिलना मुश्किल हो सकता है.
सावधानी बरतने और स्वच्छता को प्राथमिकता देने के लिए हमेशा से वॉशरूम में मोबाइल का सावधानीपूर्वक यूज करना चाहिए.

ये भी पढ़ें : मसाले जो आपकी स्किन को कर देंगे खराब, यहां देखें लिस्ट और उनके नुकसान

ये भी पढ़ें : Manicure at Home : घर पर आसानी से कर सकते हैं मैनिक्योर, फ्री में चमक जाएंगे पैर