logo-image

हमेशा चिकने क्यों रहते हैं कोरियन लड़के? नहीं आती दाढ़ी या फिर है कोई और वजह... जानें

कोरियन पुरुष दाढ़ी क्यों नहीं रखते? कुछ लोग कहते हैं उन्हें दाढ़ी आती ही नहीं है... क्या ये सच है? चलिए आज इसके पीछे की असल वजह को जानते हैं.

Updated on: 31 Jul 2023, 08:53 AM

नई दिल्ली:

ये कोरियन लड़के इतने चिकने क्यों होते हैं? ये सवाल आपने लोगों के मुंह से खूब सुना होगा. खासतौर पर तब जब उन्हें पता चले कि आप भी कोरियन ड्रामा के फैन हो. दरअसल एक तरीके से देखा जाए तो ये वाजिब सवाल है, क्योंकि भले हम चाहें उनकी फिल्में देख लें, वेब सीरीज देख लें या फिर कोरियन्स का सोशल मीडिया अकाउंट ही क्यों न देख लें. हर जगह-हर तरफ कोरियन मर्द बिना दाढ़ी, बिल्कुल क्लीन शेव नजर आते हैं. तो आखिर इसके पीछे वजह क्या है? क्या उनकी दाढ़ी नहीं आती या फिर इसके पीछे है कोई दिलचस्प चलन है?... चलिए जानते हैं...

भले कोरिया का कोई आम सा आदमी हो या फिर हो कोई सेलेब, कोई भी दाढ़ी नहीं रखता. इंटरनेट पर भी बमुश्किल कुछ तस्वीरें मिलती हैं, जिनमें कोरियन्स दाढ़ी के साथ नजर आ रहे हैं. इनमें भी अधिकतर एडिटेड होती है, जो हमें ये सोचने पर मजबूर करती है कि हो-न-हो इन लोगों की दाढ़ी नहीं आती. खासतौर पर भारत में दो दाढ़ी रखना मर्दानगी का सबूत है, ऐले में कोरियन्स पर और भी कई तमाम तरह के सवाल उठते हैं... तो आइये इन सावलों के जवाब तलाशें...

पहले जान लें हकीकत...

सबसे पहले ये समझ लें कि कोरियन पुरुषों की दाढ़ी नहीं आने वाली बात पूरी तरह से भ्रामक है यानि इसमें बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है. कोरियन पुरुषों के चेहरे पर भी दुनिया के अन्य पुरुषों की तरह बाल उगते हैं. उन्हें भी दाढ़ी आती है, बस फर्क इतना है कि ये दाढ़ी बाकियों की तुलना में काफी हद तक कम होती है. क्योंकि कोरियन पुरुषों में बालों की ग्रोथ अलग होती है, इसके पीछे शारीरिक, प्राकृतिक सहित तमाम तरह की वजह हैं.

दरअसल सर्द इलाके में रहने वाले लोगों के शरीर पर ज्यादा बाल होते हैं, वहीं जो लोग गर्मी में रहते हैं उनके शरीर पर बालों की ग्रोथ काफी कम होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर पर मौजूद बाल सर्दी से हमारा बचाव करता है. लिहाजा चेहरे पर बालों का ग्रोथ एक प्राकृतिक बिंदु है. इसके अलावा भी एक वजह है, असल में कोरियाई लोगों के चेहरे में EDAR जीन की मौजूदगी होती है, जो हेयर ग्रोथ स्लो करती है. ये भी एक मुख्य कारण बनता है दाढ़ी कम उगने का. ऐसे में जब यही EDAR जीन आगे की पीढ़ियों में ट्रांसफर होते हैं, तो उनके चेहरे पर भी कम बाल उगते हैं. इसके अतिरिक्त पुरुषों के शरीर में मौजूद टेस्टोस्टेरोन हार्मोन भी चेहरे पर हेयर ग्रोथ तय करता है.

ऐसे में एक बात तो यहां तय हो गई कि भले ही चेहरे पर कम दाढ़ी आए, मगर कोरियन पुरुषों के चेहरे पर भी बाल आते हैं. तो फिर अब क्या वजह है कि वो बिल्कुल भी दाढ़ी नहीं रखते और क्लीन शेव रहना पसंद करते हैं.

ये है वजह...

तो दरअसल ये फर्क है कल्चर का, जहां एक और हमारे कल्चर में दाढ़ी को मर्दानगी का प्रतीक माना जाता है. वहीं उन लोगों में इसे खराब माना जाता है. उनके मुताबिक दाढ़ी रखना गंदगी, अशुद्ध, आलसी होने की निशानी है. यही कारण है कि यहां लोग दाढ़ी रखना बिल्कुल पसंद नहीं करते और हमेशा क्लीन शेव रहते हैं. 

ऐसे में वो भारतीय पुरुष जिनकी अभी दाढ़ी नहीं आई है, या फिर आ ही नहीं रही है वो चिंता छोड़ें. बस गौर करें कैसे कोरियन्स ने अपनी इस खामी को खूबी में तबदील कर दिया है, बिल्कुल आप भी वैसा ही करें...