logo-image

Raksha Bandhan 2023: ध्यान से! गलत मुहूर्त पर न बांध लें भाई को राखी... यहां जानें सही समय

इस साल रक्षा बंधन कब है? इस साल राखी के लिए दो तारीख है, ऐसे में किस दिन राखी बांधे, चलिए सरल तरीके से समझते हैं...

Updated on: 30 Aug 2023, 09:14 AM

नई दिल्ली:

इस साल 2 दिन राखी क्यों मनाई जा रही है? इंटरनेट पर अभी तक ये सवाल कई बार पूछा जा चुका है. दरअसल जल्द ही रक्षाबंधन का पवित्र त्योहार आने वाला है. इसी बीच राखी की तारीख को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. सवाल है कि बहनें अपने भाइयों को राखी कब बांधे, क्योंकि साल 2023 में रक्षा बंधन का ये खास त्योहार दो दिन यानि 30 अगस्त और 31 अगस्त को मनाया जा रहा है. तो चलिए आपको बिल्कुल सटीक जवाब देते हैं...

असल में हिंदू कैलेंडर के अनुसार, रक्षा बंधन हर साल श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. मगर इस बार श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि के साथ भद्रा की उपस्थिति भी रहेगी, ऐसे में राखी का ये पवित्र त्योहार दो दिन यानी 30 और 31 अगस्त तक बढ़ गया है. 

क्या कहती हैं हिंदू परंपराएं...

हिंदू परंपराएं कहती हैं कि, भद्रा काल के दौरान किसी भी तरह का सकारात्मक कार्य करना अशुभ है. ऐसे में सभी बहनों के बीच यह दुविधा बरकरार है कि आखिर रक्षाबंधन 30 अगस्त को मनाए या फिर 31 अगस्त को? बता दें कि धार्मिक मान्यताएं के अनुसार रक्षा बंधन श्रावण पूर्णिमा तिथि के दौरान, भद्रा काल के बाहर और दोपहर के दौरान मनाया जाना सबसे शुभ है.

भद्रा का रहेगा साया...

इसलिए शुभ मुहूर्त देखकर ही बहनों को अपने भाइयों को राखी बांधनी चाहिए. हालांकि 30 अगस्त को ऐसा करना संभव नहीं है. असल में पंचांग में बताया गया है कि श्रावण शुक्ल पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 30 अगस्त को सुबह 10:59 बजे होगी और अगले दिन यानी 31 अगस्त को सुबह 07:05 बजे तक रहेगी. मगर 30 अगस्त रक्षाबंधन पर पूरे दिन भद्रा का साया रहेगा, जिसमें  कोई भी शुभ कार्य करने की मनाही है. भद्रा का ये साया रात 9:01 बजे तक चलेगा. 

ऐसे में भद्रा काल की समाप्ति के बाद ही राखी बांधी जा सकेगी, मगर कुछ ज्योतिषी का कहना है कि रात में भी किसी तरह के शुभ कार्य करने से बचना चाहिए. ऐसे में वे रात को राखी बांधने की बिल्कुल सलाह नहीं देते हैं. इसलिए अगली सुबह यानि 31 अगस्त को 07:05 से पहले-पहले सभी बहनों को अपने भाइयों को राखी बांध लेनी चाहिए.