logo-image

No Smoking Day: नो स्मोकिंग डे, जानें इसे छोड़ने के 10 तरीके

No Smoking Day: नो स्मोकिंग डे पर, समाज के विभिन्न स्तरों पर धूम्रपान की हानिकारकता के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है, स्कूलों और कॉलेजों में सेमिनार्स और विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

Updated on: 11 Mar 2024, 06:31 PM

नई दिल्ली:

No Smoking Day: "नो स्मोकिंग डे" एक अभियान है जो धूम्रपान से मुक्ति प्राप्त करने के लिए मनाया जाता है. इस दिन के अवसर पर, लोग अपने धूम्रपान के आदि से मुक्ति के प्रति अपना समर्थन दिखाते हैं. इस दिन का महत्व है क्योंकि धूम्रपान जैसी अधिकता के नुकसानदायक आदत से छुटकारा पाना बहुत महत्वपूर्ण है. नो स्मोकिंग डे को विभिन्न तारीखों पर अलग-अलग देशों में मनाया जाता है, लेकिन मुख्यतः यह 31 मई को मनाया जाता है. इस दिन को धूम्रपान से बचने के लिए जागरूकता फैलाने का भी मौका मिलता है.

नो स्मोकिंग डे पर, समाज के विभिन्न स्तरों पर धूम्रपान की हानिकारकता के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है, स्कूलों और कॉलेजों में सेमिनार्स और विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, और सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान के नुकसान को जागरूक किया जाता है. इस अभियान के तहत, लोग अपने प्रियजनों को धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और उन्हें सहायता और समर्थन प्रदान करते हैं.

1. योजना बनाएं: धूम्रपान छोड़ने के लिए एक तारीख तय करें. अपनी योजना के बारे में परिवार और दोस्तों को बताएं. धूम्रपान छोड़ने के लिए आपको प्रेरित करने वाली चीजों की एक सूची बनाएं. 

2. ट्रिगर को पहचानें: उन स्थितियों और भावनाओं को पहचानें जो आपको धूम्रपान करने के लिए प्रेरित करती हैं. इन ट्रिगर्स से बचने के लिए योजना बनाएं. 

3. सहायता प्राप्त करें: धूम्रपान छोड़ने के लिए सहायता समूहों, परामर्शदाताओं और डॉक्टरों से सहायता प्राप्त करें. धूम्रपान छोड़ने के लिए दवाओं और अन्य उपचारों के बारे में डॉक्टर से बात करें. 

4. खुद को व्यस्त रखें: धूम्रपान करने की इच्छा को कम करने के लिए खुद को व्यस्त रखें. व्यायाम, खेल, या अन्य गतिविधियों में भाग लें. 

5. धूम्रपान करने वाली चीजों से छुटकारा पाएं: सिगरेट, लाइटर, और अन्य धूम्रपान करने वाली चीजों से छुटकारा पाएं. अपने घर और कार को धूम्रपान मुक्त बनाएं.

6. इनाम दें: धूम्रपान छोड़ने के लिए खुद को इनाम दें. छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें पूरा करने पर खुद को इनाम दें. 

7. हार न मानें: धूम्रपान छोड़ने की कोशिश में असफल होने पर हार न मानें. बार-बार कोशिश करते रहें. 

8. दूसरों की मदद करें: धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे अन्य लोगों की मदद करें. उन्हें अपनी कहानी और अनुभव बताएं. 

9. धैर्य रखें: धूम्रपान छोड़ने में समय लगता है. धैर्य रखें और हार न मानें. 

10. सकारात्मक सोच रखें: सकारात्मक सोच रखें और खुद पर विश्वास रखें. आप धूम्रपान छोड़ सकते हैं!

धूम्रपान छोड़ने के लिए मोबाइल ऐप्स और वेबसाइटों का उपयोग करें. प्रेरणादायक कहानियां और वीडियो देखें. सोशल मीडिया पर समूहों में शामिल हों. धूम्रपान छोड़ना एक कठिन काम है, लेकिन यह असंभव नहीं है. उपरोक्त उपायों का उपयोग करके आप धूम्रपान छोड़ सकते हैं और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं.