logo-image

International Cat Day 2023: आज है अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस, जानें इस खास दिन का खास महत्व

आज है International Cat Day 2023. इस खास मौके पर जानिए क्यों मनाया जाता है ये दिन और आखिर क्या है इसका महत्व...

Updated on: 08 Aug 2023, 11:11 AM

नई दिल्ली:

हर साल आज की तारीख को International Cat Day यानि अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस के तौर पर मनाया जाता है. इस खास दिन का मकदस पृथ्वी पर मौजूद सबसे प्यारी प्रजातियों में से एक बिल्ली के देखभाल और उनकी रक्षा के प्रति लोगों को जागरुक करना है. हर साल 8 अगस्त को मनाया जाने वाले ये दिन इंसानों और उनके सबसे करीब दोस्त बिल्लियों के बीच के रिश्ते का जश्न है, जिसे और भी ज्यादा यादगार बनाने के लिए इस दिन को पूरी दुनिया में धूमधाम से मनाया जाता है. 

 जिस तरह हर साल कई जानवरों के लिए वैश्विक उत्सव रखे गए हैं, जैसे अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस (29 जुलाई), अंतर्राष्ट्रीय कुत्ता दिवस (26 अगस्त), उसी तरह लागों लोगों के दिल में खास जगह रखने वाली बिल्लियों करे लिए भी ये खास दिन मनाया जाता है. बिल्लियां अपनी चंचल हरकत और प्यारी सी आवाज से किसी का भी मन मोह लेती है. ऐसे में ये खास दिन बिल्लियों के प्रति हमारे प्यार का प्रतीक है. 

कैसे हुई शुरुआत?

इस खास दिन की शुरुआत इंटरनेशनल फंड फॉर एनिमल वेलफेयर (IFAW) द्वारा की गई थी. इसका मकदस था, दुनियाभर में बिल्लियों की दुर्दशा के बारे में लोगों को जागरूक करना, साथ ही उन्हें इस खास दिन के मौके पर बहुत सारा प्यार देना, ताकि उनके प्रति और लोग भी आकर्षित हों और समाज बिल्लियों के लिए एक बेहतर जगह बन सके. इसी को ध्यान में रखकर हर साल 8 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस मनाने का फैसला किया गया. 

गौरतलब है कि लोगो बिल्लियों को अलग-अलग वजह से पसंद करते हैं. कुछ इसलिए क्योंकि वो बहुत फुर्तीली होती है, जबकि कुछ इसलिए क्योंकि बॉडी फीचर्स जैसे आंखे, पंजे, फर काफी क्यूट होते हैं. बिल्लियों से प्रेम करने वाले उनकी चंचल स्वभाव और मनमोहक गड़गड़ाहट पर अक्सर फिदा रहते हैं. उनकी यही सब चीजें किसी भी इंसान का मन मोह लेती है.