logo-image

Hot Weather Precautions: गर्मी में घर से निकलते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो लू ले लेगी आपकी जान

Hot Weather Precautions: गर्मी के दिनों में तापमान अधिक होता है. इसकी वजह से हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है. इस कमी को दूर करने के लिए आपको समय-समय पर पानी का सेवन करना चाहिए..

Updated on: 03 Apr 2024, 06:29 PM

नई दिल्ली:

Hot Weather Precautions: गर्मी का मौसम आ चुका है. इन दिनों धूप तेज होने से बीमार पड़ने की आशंका भी बढ़ जाती है. गर्मी के दिनों में सुबह से ही धूप की तपिश काफी तेज होती है. ऐसे में घर से बाहर निकलने से पहले आप अपने चेहरे और त्वचा को ढक कर ही निकलते तो अच्छा रहेगा. गर्मी के दिनों में पुरुष पूरे बाजू की शर्ट या टीशर्ट पहनकर घर से बाहर निकले. वहीं महिलाएं चेहरे पर मास्क और हाथों में ग्लव्स पहनकर ही घर से बाहर हों. गर्मी के दिनों खानपान और पेयपदार्थ का भी विशेष ध्यान रखें. खुद में ताजगी बनाए रखने के लिए प्रतिदिन पर्याप्त पानी पीएं और ठंडे चीजों का सेवन करें. घर से बाहर निकलने से पहले टोपी यानी कैप लगाना ना भूले. अगर आप टोपी लगाकर बाहर नहीं निकल रहे हैं तो बीमार पड़ने की संभावना अधिक होगी. 

आहार में ताजा फल और सब्जियों का सेवन करें, जिससे आप खुद को एनर्जेटिक महसूस कर सकेंगे.  गर्मियों में अधिक समय तक धूप में काम करने से बचें नहीं तो बीमार पड़ने की आशंका बढ़ जाएगी.  इन सावधानियों का पालन करके आप खुद को गर्मियों में सुरक्षित रख सकते हैं. 

गर्मी के दौरान सतर्कता बरतना बहुत महत्वपूर्ण होता है. यहां कुछ गर्मी की सावधानियां हैं:

1. पर्याप्त पानी पीना: गर्मी के दिनों में तापमान अधिक होता है. इसकी वजह से हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है. पानी की कमी दूर करने के लिए आपको समय-समय पर पानी का सेवन करना चाहिए..

2. ठंडा पानी का सेवन: गर्मियों में हमारी बॉडी का टैंपर्चेर अधिक रहता है. इन दिनों हमारा मन कुछ ठंडा पीने को करता रहता है. ठंडा पानी पीना शरीर की ठंडक बनाए रखने में मदद करता है.

3.टोपी, ग्लव्स और मास्क लगाकर निकलें बाहर .  धूप में जाने से पहले ग्लव्स, मास्क और टोपी पहनना नहीं भूले.  इससे धूप के कारण होने वाली दिक्कतों से बचा जा सकता है.

4. तेज धूप में जाने से बचे: अधिक धूप में बाहर निकले, विशेष रूप से दोपहर के वक्त बाहर निकलने से बचें.

5. जूते या चप्पल पहनना: गर्मी में जमीन बहुत गर्म होती है, अगर आप नंगे पैर चलते हैं तो आपको गर्मी लगेगी. इसलिए जूते या चप्पल पहनकर ही घर से निकलें.

6. ठंडे पानी से स्नान करें: गर्मी के दिनों में हर कोई चाहता है कि उसे ठंडा पानी पीने के लिए मिले. इसके साथ ही वह नहाने के लिए भी ठंडे पानी की तलाश करता है. ताकि नहाने के समय और उसके थोड़ी देर बाद तक उसे सुकून मिले. 

7. आहार में पर्याप्त पोषक तत्वों का सेवन करें: गर्मियों में खानपीने का खास ख्याल रखना चाहिए. गर्मियों के दिनों में अपने डाइट में लिक्विड डाइट का इस्तेमाल करें.  गर्मियों के दिनों में इंसानी शरीर में पोटेशियम, मैग्नीशियम, और विटामिन सी की मात्रा कम हो जाती है. इन तत्वों की सही मात्रा से आपका शरीर गर्मी से लड़ने की क्षमता में सुधार होता है.

8. आराम: अधिक गर्मी में शारीरिक और मानसिक थकान ज्यादा हो सकती है. इसलिए ध्यान रखें कि आप पर्याप्त आराम लें और नियमित अंतरालों में विश्राम करें.

इन सावधानियों का पालन करने से आप गर्मी के मौसम में स्वस्थ रह सकते हैं और गर्मी से होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं. ये सावधानियां गर्मियों में स्वस्थ रहने में मदद कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Excess Salt Side Effects: शरीर के लिए नमक है जहर से ज्यादा हानिकारक, कैंसर जैसी बीमारियों को दैता है न्योता