logo-image

ट्रेडमिल पर दौड़ते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो एक गलती से जा सकती है जान

क्या आप ट्रेडमिल पर दौड़ते हैं तो यह खबर आपके लिए है. ट्रेडमिल पर दौड़ते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? ये जानना बहुत जरूरी है.

Updated on: 20 Jul 2023, 07:47 PM

नई दिल्ली:

हममें से कई लोग फिटनेस फ्रेक होंगे और अपने शरीर को लेकर बहुत सचेत रहते होंगे. ऐसे में हम खुद को फिट रखने के लिए जिम में या घर पर ही एक्सरसाइज करते हैं. लेकिन आजकल जिम का चलन ज्यादा है इसलिए लोग जिम ही जाते हैं, जहां हम मशीनों के जरिए तरह-तरह की एक्सरसाइज करते हैं. हालांकि कई बार ये मशीनें धोखा दे जाती हैं. आपने देखा होगा कि कई लोग ट्रेडमिल पर दौड़ते समय गिर जाते हैं, जिससे काफी चोट लग जाती है. आज हम आपको एक जिम से जुड़ी खबर बताने जा रहे हैं. जिसमें एक युवक घटना का शिकार हो जाता है. इसके साथ ही आपको हम बताएंगे कि ट्रेडमिल पर दौड़ लगाते वक्त किन-किन बातों को ध्यान रखना जरुरी होती है. 

ट्रेडमिल में करंट आने से हुई मौत
मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के रोहिणी के रहने वाले 24 साल के सक्षम प्रुथी की ट्रेडमिल पर दौड़ लगाने के दौरान मौत हो गई. इस घटना के बाद जिम में हड़कंप मच गया. वहीं सूचना मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंच कर जानकारी ली. इस मामले को लेकर पुलिस ने बताया कि अस्पताल पहुंचने पर पुलिस टीम को सूचना मिली कि एक युवक को बेहोशी की हालत में जिम से लाया गया है. पुलिस की शुरुआती जांच में सामने आया कि युवक की मौत ट्रेडमिल में करंट आने से हुई है.  युवक ट्रेडमिल पर दौड़ रहा था, इसी दौरान ट्रेडमिल में करंट आ गया, जिससे उसे जोरदार झटका लगा और वह नीचे गिर गया. पुलिस ने जिम मालिक अनुभव दुग्गल के खिलाफ कार्रवाई की है.

दौड़ लगाते समय इन बातों का ध्यान रखें 
हमें इस घटना से सावधान रहने की जरूरत है. ऐसे में सवाल उठता है कि ट्रेडमिल पर दौड़ते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. इसमें सबसे पहली बात तो यह है कि आप ट्रेडमिल पर हमेशा जूते पहनकर ही दौड़ें. वही दूसरी बात मशीन चालू करने से पहले बेल्ट पर पैर न रखें. ट्रेडमिल पर दौड़ते समय हमेशा सीधा देखें और स्पीड जरुरत के मुताबिक ही बढ़ाए. अगर ट्रेडमिल पर दौड़ते समय दिल की धड़कन बढ़ती तो आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए. अगर आप पीठ दर्द से परेशान हैं तो आपको ट्रेडमिल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके अलावा हैंडल पर भरोसा न करें.