logo-image

bulletproof coffee: सुबह में घी या जैतून के तेल के साथ कॉफी पीने से क्या वजन कम होता है?

मक्खन पाचन को धीमा कर देता है, कॉफी के उत्तेजक प्रभाव को बढ़ाता है और एक ही समय में भूख को नियंत्रित करता है.

Updated on: 10 Mar 2023, 09:20 PM

नई दिल्ली:

फास्टफूड के चलन और सोशल मीडिया पर खाने को लेकर जितना प्रचार होता है उसमें कहीं भी उस खाने के पोषण पर कोई चर्चा नहीं होती है. मक्खन वाली कॉफी का चलन, मुख्य रूप से कीटो आहार पेय के रूप में, एक दशक पहले शुरू हुआ था. यह अब घी और जैतून के तेल वाली कॉफी है. मूल रूप से इसे बुलेटप्रूफ कॉफी या केटो (कम कैलोरी और उच्च वसा वाले आहार) कॉफी कहा जाता है, इसे अनसाल्टेड मक्खन के साथ बनाया गया था और इसे शरीर के लिए एक एनर्जी शॉट के रूप में नाश्ते की जगह लाने का इरादा था. 

मक्खन पाचन को धीमा करता है
इसके पीछे का तर्क यह है कि मक्खन पाचन को धीमा कर देता है, कॉफी के उत्तेजक प्रभाव को बढ़ाता है और एक ही समय में भूख को नियंत्रित करता है. कई पोषण विशेषज्ञों द्वारा मक्खन की उच्च संतृप्त वसा सामग्री की ओर इशारा करने के बावजूद, यह पूरी तरह से बंद नहीं हुआ. वास्तव में, कई सेलिब्रिटी विज्ञापन के साथ, स्पष्ट मक्खन और घी वाली कॉफी को एक बेहतर दांव के रूप में देखा जा रहा है. और अब स्टारबक्स जैसी एक प्रसिद्ध कॉफी श्रृंखला ने वास्तव में एक चम्मच कोल्ड प्रेस्ड, अतिरिक्त वर्जिन जैतून के तेल से बने जैतून-तेल से भरे पेय की एक नई श्रृंखला शुरू की है.

ये कॉफी कॉम्बो कितने सुरक्षित
लेकिन ये कॉफी कॉम्बो कितने सुरक्षित हैं? उषाकिरण सिसोदिया, प्रमुख, आहार और पोषण, नानावती मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, मुंबई के मुताबिक 'कॉफी में जैतून का तेल या घी मिलाने के संभावित लाभों और कमियों पर सावधानीपूर्वक विचार करना महत्वपूर्ण है. हालांकि इन विशिष्ट संयोजनों पर वैज्ञानिक शोध सीमित है, कॉफी और जैतून का तेल/घी दोनों में ऐसे तत्व होते हैं जिनका अपने आप में महत्वपूर्ण पोषण मूल्य होता है. लेकिन इसमें कैलोरी का भी ओवर लोड होता है'.

कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट
सिसोदिया के मुताबिक 'कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मानसिक क्षमताओं से जुड़े काम और एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं, जबकि जैतून का तेल मोनोसैचुरेटेड फैट का एक स्रोत है जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है. जैतून का तेल भी पॉलीफेनोल्स से भरपूर होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, जो पुरानी बीमारियों से बचाते हैं. इसी तरह, केटोजेनिक आहार के अनुयायियों के बीच घी कॉफी के लिए एक लोकप्रिय जोड़ है क्योंकि यह निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है और मानसिक क्षमता में सुधार करता है. लेकिन घी सैचुरेटेड फैट है. कॉफी में जैतून का तेल या घी मिलाने से आपके दैनिक आहार की कुल कैलोरी और वसा की मात्रा बढ़ सकती है, जो सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है, विशेष रूप से स्पेशल फूड आवश्यकताओं या वेट मैनेजमेंट लक्ष्यों वाले लोगों के लिए.'

यह भी पढ़ें: Sexual Health: सेक्स लाइफ को ठीक करने लिए महिलाओं को खानी चाहिए ये 7 चीजें

घी वाली कॉफी पीने का चलन
घी वाली कॉफी पीने का चलन क्यों फेमस हुआ? कुछ लोगों का मानना है कि घी, जो कैल्शियम से भरपूर होता है, अगर सुबह खाली पेट लिया जाए तो कॉफी के एसिडिक डाइट को बेअसर कर सकता है. घी, सैचुरेटेड फैट होने के साथ-साथ सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होने के अलावा ओमेगा 3, 6 और 9 जैसे वसा का भंडार भी है. लगभग 100 ग्राम घी आपको विटामिन ए के डेली रेकमेंडेड वैल्यू का लगभग 61 प्रतिशत, विटामिन ई का 14 प्रतिशत और विटामिन के का 11 प्रतिशत प्रदान करता है. 

सैचुरेटेड फैट का उपयोग कम
सिसोदिया के अनुसार, दैनिक कैलोरी के स्रोत के रूप में सभी प्रकार के आहार में सैचुरेटेड फैट का उपयोग कम से कम किया जाना चाहिए. '2,000 कैलोरी आहार के लिए, 120 कैलोरी (या लगभग 13 ग्राम) से अधिक संतृप्त वसा से नहीं आना चाहिए. यह मात्रा एक चम्मच घी के बराबर होती है, जिसका उपयोग अधिकांश भारतीय कई अन्य व्यंजनों के लिए खाना पकाने के माध्यम के रूप में भी करते हैं. यह निश्चित रूप से हृदय स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा करता है.'

कॉफी पीने से आहार को लेकर असंतुलन
उषाकिरण सिसोदिया की मानें तो इसके अलावा, घी कॉफी आपको सूक्ष्म पोषक तत्व या फाइबर लोड नहीं देती है जो आदर्श रूप से नाश्ते की थाली में मौजूद होना चाहिए ताकि शरीर को दिन भर के लिए ईंधन मिल सके. नियमित रूप से सुबह घी वाली कॉफी पीने से आहार को लेकर असंतुलन पैदा हो सकता है,' इसी तरह, एक चम्मच जैतून का तेल, हालांकि स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, कॉफी में 120 कैलोरी जोड़ता है, जो समय के साथ एक आदत के रूप में बनती है, यह कुल कैलोरी के भार को बढ़ा सकती है.' 

वहीं, खाने से जुड़ी किसी भी बदलाव के लिए आहार विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ से सलाह लेना जरूरी होता है. ऐसे में उषाकिरण सिसोदिया के मुताबिक कि यह तय करने के लिए कि आपकी कॉफी में जैतून का तेल या घी जोड़ना आपकी व्यक्तिगत जरूरतों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए ठीक है या नहीं इसको लेकर आपको अपने डॉक्टर से जरूर मशवरा करना चाहिए.