logo-image

Aloe Vera For Weight Loss: वजन और पाचन को करना चाहते हैं दुरुस्त? ऐसे करें एलोवेरा का सेवन

एलोवेरा का उपयोग त्वचा, बाल, पाचन से लेकर इम्यून सिस्टम को ठीक करने में किया जाता है. वहीं, एलोवेरा गैस्ट्रिक और कब्ज जैसी समस्याओं का भी निदान करता है.

Updated on: 02 May 2023, 12:10 PM

नई दिल्ली:

Aloe Vera For Weight Loss: एलोवेरा से सेहत को कई फायदे होते हैं. एलोवेरा का उपयोग त्वचा, बाल, पाचन से लेकर इम्यून सिस्टम को ठीक करने में किया जाता है. वहीं, एलोवेरा गैस्ट्रिक और कब्ज जैसी समस्याओं का भी निदान करता है. एलोवेरा जेल स्किन को मॉइस्चराइज भी करता है. इन सब के साथ वजन घटाने में भी इसका उपयोग किया जाता है. वजन कम करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से किया जाता है. तो हम बताते हैं कि ऐलोवेरा को किस तरह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिससे वजन को कम करने में आसानी हो. 

वजन घटाने के लिए आहार में एलोवेरा को ऐसे करें शामिल:-

गर्म पानी के साथ एलोवेरा
गर्म पानी को वजन घटाने में सहायक माना जाता है. यह फैट को बर्न करके वजन घटाने में मददगार है. विषेज्ञों की मानें तो रोजाना खाली पेट एक या दो गिलास गर्म पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. लेकिन, अगर आप इस पानी में एलोवेरा जूस मिलाकर पीएं तो वजन घटाने में और तेजी आएगी.

शहद के साथ एलोवेरा
एलोवेरा जूस स्वाद में कड़वा होता है. अगर आप इसे बिना किसी चीज में मिलाए नहीं खा पा रहे हैं तो इसमें शहद को मिला सकते हैं. बता दें कि शहद भी वजन को घटाने मददगार है इसलिए जब आप शहद को एलोवेरा के साथ मिलाकर इसका सेवन करेंगे तो वजन को कम करने में आसानी होगी. दसाथ ही स्वाद के लिहाज से भी यह बुरा नहीं लगेगा.

एलोवेरा जूस में नींबू 
नींबू का रस वजन घटाने के लिए फायदेमंद है. कई लोग इसे गरम पानी के साथ मिलाकर सुबह इसका सेवन करते हैं. नींबू में मौजूद विटामिन C शरीर में मौजूद फैट को बर्न करता है. यहीं कारण है कि अगर आप इसे एलोवेरा जूस में के साथ मिलाकर इसे पीएंगे तो वजन कम करने में आसानी होगी.

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल को सीधा पत्ते से निकालकर भी खाया जा सकता है. हालांकि, स्वाद में कड़वा होने के कारण इसे सीधे तौर पर खाने में थोड़ी मुश्किल होती है. लेकिन, अगर एलोवेरा को पत्ते से निकालकर खाने में सक्षम हैं तो इससे वजन घटाने के साथ आपकी पाचन क्रिया में सुधार होगा. 

आंवले के साथ एलोवेरा
वजन कम करने के लिए आप एलोवेरा जूस के साथ आंवले के जूस को मिलाकर भी पी सकते हैं. सुबह खाली पेट एक चम्मच एलोवेरा जूस के साथ समान मात्रा में आंवले का जूस लेने से वजन के साथ पाचन भी दुरुस्त रहेगा.