logo-image

बालों में लगाते हैं जेल...रुक जाइए, नहीं तो समय से पहले हो जाएंगे गंजे

इसमें कोई शक नहीं कि हेयर जेल लगाने से कोई खतरा नहीं होगा. बालों में जेल लगाने का मतलब है बालों को टूटने का मौका देना. क्या आप लगातार यूज कर रहे हैं जेल

Updated on: 18 Dec 2023, 10:32 AM

नई दिल्ली:

आज हर कोई अपनी पर्सनैलिटी को लेकर काफी चिंतित नजर आता है. कई लोग ऐसे होते हैं जो खुद को अलग दिखाने के लिए कभी बालों को अलग लुक देते हैं तो कभी स्टाइलिश कपड़े पहनते हैं. इन सबके बीच कपड़े और बाल सबसे ऊपर होते हैं और बालों को लेकर हर कोई खास तौर पर चिंतित नजर आता है. ऐसे में कई लोग अपने बालों को अलग लुक देने के लिए जेल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन स्टाइल के चक्कर में वे भूल जाते हैं कि वे अपने बालों के साथ गलत कर रहे हैं. इसमें कोई शक नहीं कि हेयर जेल लगाने से कोई खतरा नहीं होगा. बालों में जेल लगाने का मतलब है बालों को टूटने का मौका देना.

क्या आप लगातार यूज कर रहे हैं जेल

बालों में जेल लगाना एक समय लीमिटेड और स्थाई प्रक्रिया होती है और यह हानिकारक हो सकता है यदि यह अधिकतम मात्रा में और अनुबंधित रूप से किया जाता है. यह कुछ हानिकारक प्रभाव पैदा कर सकता है. अगर जेल में कठिन रेजिन होती है, तो बालों को टूटने का खतरा हो सकता है. यह बालों को कमजोर बना सकता है और यहीं से टूटने का खेल हो सकता है. अगर जेल में कठिन रेजिन और केमिकल्स होते हैं, तो इससे स्कैल्प को नुकसान हो सकता है, जिससे खुजली, चिढ़ान और त्वचा संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें- इस उम्र में करेंगे शादी तो लंबे समय तक नहीं चल पाएगा रिश्ता, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

बालों के साथ हो सकता है बुरा

अगर जेल में अधिक मात्रा में अल्कोहॉल या अन्य सूखापन प्रदान करने वाले तत्व होते हैं, तो यह बालों को सूखा सकता है और उन्हें ब्रिटल बना सकता है. कुछ लोग जेल के उपयोग से त्वचा एलर्जी का सामना कर सकते हैं, जिससे खुजली, चिढ़ान और अन्य त्वचा समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, बालों में जेल का उपयोग करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी त्वचा और बाल इसे सहने के लिए तैयार हैं. आपको उपयुक्त उत्पाद का चयन करना और उसे उपयोग करने की निर्देशिका का पालन करना चाहिए. यदि आपको त्वचा संबंधित समस्याएं हो रही हैं, तो तत्पर रूप से जेल का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना सबसे अच्छा है.

ये भी पढ़ें- क्या आप जा रहे हैं कश्मीर, फिर इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो हो सकती है परेशानी