logo-image

गर्मियों के मौसम में टैनिंग से पाएं छुटकारा... आजमाएं ये घरेलू पैंतरा

गर्मियों के मौसम में अपनी त्वचा को खूबसूरत और बेदाग रखना है... एक तरीका है! दरअसल गर्मी में सूरज की तेज किरणें हमारी त्वचा को तमाम तरह से नुकसान पहुंचाती है, जिससे हमारे माथे पर टैनिंग की शिकायत हो जाती है, ऐसे में क्या किया जाए...

Updated on: 08 Jun 2023, 02:51 PM

नई दिल्ली:

गर्मियों के मौसम में अपनी त्वचा को खूबसूरत और बेदाग रखना है... एक तरीका है! दरअसल गर्मी में सूरज की तेज किरणें हमारी त्वचा को तमाम तरह से नुकसान पहुंचाती है, जिससे हमारे माथे पर टैनिंग की शिकायत हो जाती है, ऐसे में हम कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, मगर माथे का कालापन फिर भी साफ नजर आता है, ऐसे में आज कुछ आसान तरीकों के बारे में बात करेंगे, जिससे आप अपने माथे के कालेपन को जड़ से खत्म कर सकते हैं, ताकि आपकी त्वचा पर निखार झलकने लगे... आइए जानते हैं वो कौन से तरीके हैं.

हल्दी- एंटीबैक्टीरियल और रंगत निखारने वाली हल्दी के इस्तेमाल से माथे की टैनिंग हटा सकते हैं. इसके उपयोग से माथे का कालापन को दूर किया जा सकता है. इसके लिए आपको पहले कच्चा दूध लेना होगा, फिर उसमें हल्दी मिलाकर माथे पर लगाकर 20 मिनट तक सूखने देना होगा. इसके बाद हल्के हाथों से रगड़ कर साफ कर लेना होगा. रेगुलर ऐसा करने पर माथे की टैनिंग दूर हो जाएगी. 

शहद और नींबू- शहद और नींबू का मिश्रण भी माथे की टैनिंग दूर करने के लिए कारगर है. इसके लिए आपको एक चम्मच शहद में, एक चम्मच नींबू का रस मिलाना है, फिर उसे उंगलियों से सिर पर लगाकर घंटाभर छोड़ देना होगा, जिससे आपके माथे की टैनिंग हल्की हो जाएगी. होता यूं है कि दरअसल ब्लीचिंग गुण से भरपूर नींबू मैल को हटाकर स्किन टोन को मेंटेन करता है. 

बादाम का तेल- बस एक चम्मच बादाम का तेल, आपकी टैनिंग की समस्या को दूर कर सकता है. पहले आप एक कटोरी में बादाम का एक चम्मच तेल, दूध का पाउडर और शहद मिलाएं, इसे पेस्ट बनाकर अपने माथे पर लगाएं, फिर सूखने के लिए छोड़ दें. बाद में साफ कर दें और ये आपके माथे का कालापन गायब हो जाएगा.