logo-image

Manicure pedicure at home: मैनीक्योर और पेडीक्योर के लिए नहीं करना पड़ेगा खर्चा, हर जगह होगा जब इन घरेलू टिप्स का चर्चा

महिलाएं मैनीक्योर और पैडीक्योर के लिए ब्यूटी पार्लक में हजारों रुपए खर्च कर देती हैं. लेकिन, हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप घर पर आसानी से बिना पैसे खर्च किए मैनीक्योर और पैडीक्योर (Manicure pedicure at home naturally) कर सकते हैं.

Updated on: 21 Feb 2022, 02:24 PM

नई दिल्ली:

महिलाओं का सबसे ज्यादा खर्चा ही सजने-संवरने में आता है. जिसके लिए वो ब्यूटी पार्लर (beauty tips) जाती हैं और पैसे बर्बाद करती हैं. ऐसा हम नहीं कह रहे. ये तो हमारे देश के हस्बैंड का सोचना है. लेकिन, अब ये भी सब जानते हैं कि लेडीज के लिए फेस के साथ-साथ हाथ-पैर की साफ-सफाई भी बेहद जरूरी है. खास तौर से घर का इतना कामकाम करने पर उनकी हालत खराब हो जाती है. जिसके लिए वो पार्लर में मैनीक्योर और पैडीक्योर (Manicure pedicure) के लिए हजारों रुपए खर्च कर देती हैं. लेकिन, अब जरा हस्बैंड लोग चैन की सांस ले सकते हैं क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप घर पर आसानी से बिना पैसे खर्च किए मैनीक्योर और पैडीक्योर कर सकते हैं. तो, चलिए जान लें वो टिप्स (pedicure and manicure at home) क्या हैं. 

यह भी पढ़े : Breakup Day 2022: Relationship में इन वजहों से घुट रहा है दम, अलविदा कहने का आ गया है टाइम

टिप 1 
अगर आपको घर पर आसानी से मैनीक्योर और पैडीक्योर करना है तो उसके लिए सबसे पहले अपने नाखूनों को ट्रिम करके उन्हें शेप दें. इसके बाद नेल पॉलिश रिमूवर से नेल पॉलिश निकालें और नेल्स और नेल कटर से ट्रिम कर लें. फिर, उन्हें मनचाही शेप देने के लिए नेल फाइल का इस्तेमाल (pedicure at home) करें. 

टिप 2 
हाथ-पैरों की सफाई के लिए बकेट या टब में सफिशिएंट गर्म पानी भर लें और नमक डाल दें. आप अपनी पसंद के किसी भी जरूरी तेल की कुछ बूंदें भी इसमें जोड़ सकते हैं. पानी में कुछ चिकने कंकड़ भी मिला लें. जब आप उन पर अपने पैर रखेंगे तो ये आपके हाथ-पैरों की सॉफ्ट मालिश करेंगे. बस, अब अपने पैरों को भिगोएं और 15-20 मिनट के लिए आराम (pedicure and manicure at home) दें.

यह भी पढ़े : Breakup Day 2022: एक उम्र तो दूर, दो कदम भी साथ न चल सके

टिप 3 
अगली टिप एक्सफोलिएट करना है. एक बार जब आपके पैर पानी में अच्छी तरह साफ हो जाएं, तो अपने पैरों को सुखा लें और दोनों पैरों के अंगूठे और उंगलियों के किनारों पर कुछ क्यूटिकल क्रीम लगा लें. इसे कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इस बीच एक फुट स्क्रब का इस्तेमाल करें और फिर सभी ड्राई और डेड स्किन सेल्स को हटा दें. याद रहें कि बहुत ज्यादा न खुरचें. इसके बाद, क्यूटिकल क्रीम (how to manicure and pedicure at home) को पोंछ लें और क्यूटिकल्स को क्यूटिकल पुशर से धीरे से पीछे धकेलें. 

टिप 4
जब आप स्क्रबिंग कर लें तो उसके बाद अपने पैरों को अच्छे से धो लें. फिर, उन्हें मॉइस्चराइज कर लें. मॉइस्चराइजिंग हाथ-पैर की स्किन को मुलायम और हाइड्रेट करने में मदद करती है. अपने पैरों की अच्छी तरह से मसाज करें. रोजाना पैरों की मालिश करने से ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर होता है और पैरों की मसल्स को न्यूट्रिशन (manicure and pedicure at home) मिलता है.

यह भी पढ़े : Skin Care Tips: Skin Problems से मिल जाएगा निजात, इन चीजों को पानी में मिलाकर नहाएंगे सुबह

टिप 5 
मैनीक्योर और पैडीक्योर करने के बाद आपके नाखून सजाने के लिए तैयार हैं. आप उन्हें अपनी पसंद के कलर से पेंट करें. पर याद रहे कि हमेशा बेस कोट लगाएं. इसके सूखने का इंतजार करें और फिर नेल पॉलिश का एक कोट लगाएं. अगला कोट लगाने से पहले इसे पूरी तरह सूखने दें. इससे आपकी नेल पॉलिश ज्यादा देर तक टिकेगी. इन आसान स्टेप्स और टिप्स से आप आसानी से घर बैठे मैनीक्योर और पैडीक्योर (manicure pedicure at home) कर सकते हैं.