logo-image

Yuva Kabaddi Series : देश के इन राज्यों के खिलाड़ियों को मिला एक मंच, जानें कैसे

Yuva Kabaddi Series : देश के 16 राज्यों के कबड्डी प्लेयर्स को एक मंच प्रदान किया गया है. अब बचे हुए हर राज्यों से प्लेयर्स को आगे लाना चाहते हैं.

Updated on: 02 Aug 2023, 09:20 PM

छत्तीसगढ़:

Yuva Kabaddi Series : देश के प्रतिभाओं को उभारने में युवा कबड्डी सीरीज काफी मदद कर रहा है. जहां पिछले दिनों कर्नाटक में संपन्न हुए युवा कबड्डी सीरीज के समर एडिशन 2023 में खिलाड़ियों ने अपना शानदार खेल दिखाया तो वहीं इस नेशनल कबड्डी स्टेज के 5वें अध्याय का खास आकर्षण छत्तीसगढ़ की टीम 'चम्बल चैलेंजर्स' का जज्बा रोमांचक रहा. इस मुकाबले में छत्तीसगढ़ की टीम ने चौथा स्थान प्राप्त किया है. (Yuva Kabaddi Series)

युवा कबड्डी सीरीज (YKS) के सीईओ विकास गौतम ने इस मुकाबले से जुड़ी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि मुझे सीरीज में छत्तीसगढ़ और नार्थ ईस्ट के खिलाड़ियों की उल्लेखनीय प्रतिभा और समर्पण देखकर गर्व महसूस हुआ है. नॉर्थ ईस्ट की टीम 'काज़ीरंगा राइनोज' में असम, मणिपुर, त्रिपुरा के खिलाड़ी थे, जिन्होंने अपने खेल का बेहतरीन प्रदर्शन किया. एक साल में हम देश के 16 राज्यों के खिलाड़ियों को एक नेशनल मंच पर ला खड़े किए हैं. देश के बचे हुए राज्यों के कबड्डी खिलाड़ियों को अगली सीरीज में शामिल करेंगे.  

यह भी पढ़ें : Haryana Nuh violence : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सीएम खट्टर के इस बयान की सराहना की, बोलीं- ये संभव नहीं है... 

छत्तीसगढ़ की टीम के कोच प्रदीप यादव के मार्गदर्शन में ये उपलब्धियां हासिल हुई हैं. उनके भाई हेमंत यादव ने भी अपना लक्ष्य कबड्डी को बनाया और वे बिलासपुर स्थित अकेडमी वीर शिवाजी दल में बच्चों को कबड्डी की ट्रेनिंग दे रहे हैं. अबतक यहां से 12 खिलाड़ी रेलवे डिपार्टमेंट, 4 खिलाड़ी फॉरेस्ट डिपार्टमेंट और 15-20 खिलाड़ी छत्तीसगढ़ पुलिस में नौकरी पा चुके हैं. छत्तीसगढ़ टीम के दुर्गेश कुमार को 'बेस्ट रेडर ऑफ द टूर्नामेंट' खिताब के साथ 50 हजार की राशि मिली. उन्होंने 11 वर्ष की उम्र में पिता को देखकर कबड्डी खेलना शुरू किया था. उन्होंने अकेडमी वीर शिवाजी दल में प्रशिक्षण लेकर नेशनल्स, यूनिवर्सिटी गेम्स और खेलो इंडिया गेम्स में भी खेला. अब उनका चयन प्रो. कबड्डी के सीजन 9 की टीम यूपी योद्धाज में हो गया है.