logo-image
लोकसभा चुनाव

Wrestlers Sexual Harassment: पहलवानों का ऐलान, शाम 6 बजे गंगा में बहाएंगे अपने मेडल

Wrestlers Sexual Harassment: यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर बीजेपी सांसद बृजभूषण सिंह के खिलाफ आंदोलन चला रहे पहलवानों ने अपने मेडल गंगा में फेंकने का ऐलान किया.

Updated on: 30 May 2023, 01:39 PM

highlights

  • पहलवानों का बड़ा फैसला, गंगा में बहाएंगे अपने मेडल
  • यौन उत्पीड़न मामले में कर 23 अप्रैल से कर रहे आंदोलन
  • बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ चला रहे आंदोलन

नई दिल्ली:

Wrestlers Sexual Harassment: बीते कई दिनों से जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल पहलवानों ने 30 मई को एक बड़ा फैसला लिया है. इन पहलवानों ने अपने सभी मेडल हरिद्वार जाकर गंगा नदी में प्रवाहित करने का निर्णय लिया है. पहलवानों का कहना है कि वे मंगलवार को शाम 6 बजे अपने अब तक के सभी पदकों और मेडलों को गंगा नदी में प्रवाहित कर देंगे. बता दें कि यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर भारतीय जनता पार्टी के सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ ये पहलवान कई दिनों से आंदोलन कर रहे हैं. 

फिर शुरू होगा आमरण अनशन
यौग उत्पीड़न के खिलाफ जंग लड़ रहे पहवानों ने सोशल मीडिया के जरिए अपने फैसले के बारे में बताया है. उन्होंने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी कि हम हरिद्वार स्थित गंगा नदी में अपने सभी मेडल बहा देंगे. उन्होंने ये भी कहा कि हमारे मेडलों के गंगा में बह जाने के बाद हमारे जीने का भी कोई मकसद नहीं रह जाएंगे. लिहाजा इसके बाद हम इंडिया गेट पर आमरण अनशन पर बैठ जाएंगे. 

गंगा जितनी पवित्रता से हासिल किए मेडल
पहलवानों की मानें तो जितनी पवित्र गंगा नदी है उतनी ही पवित्रता से ही हमने इस तरह के मेडल हासिल किए हैं. ये मेडल पूरे देश के लिए ही पवित्र हैं और ऐसे में इन पवित्र मेडलों को रखने की सही जगह गंगा जी से अच्छी कोई हो ही नहीं सकती. 

28 मई को जो हुई सबने देखा
पहवानों का कहना है कि 28 मई को जो कुछ भी हुआ पूरे देश ने देखा. पुलिस ने जिस बर्बर्ता से पहलवानों पर लाठियां भांजी है उन्हें जबरदस्ती उठाकर ले जाया गया है. इस व्यवहार को सभी ने देखा है. पहवानों का कहना है कि हम शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन कर रहे थे. पहलवानों का कहना है कि हमसे अपने आंदोलन और प्रदर्शन का अधिकार भी छीन लिया गया. 

बता दें कि पहलवानों का धरना प्रदर्शन 23 अप्रैल से जारी है. इस प्रदर्शन में विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया समेत कई पहलवान शामिल हैं. पहलवानों ने बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. इनकी मांग है कि बीजेपी सांसद के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए और उन्हें पद से भी बर्खास्त किया जाए.