logo-image

इंतजार खत्म, अगले 24 से 48 घंटों में इन राज्यों में होगी बारिश, लू से मिलेगी निजात

दिल्ली और उत्तर भारत में पड़ रही चिलचिलाती गर्मी और लू से जल्द ही राहत मिलने के आसार हैं. दरअसल, देश के कई राज्यों में प्री मानसूनी बारिश की शुरुआत हो चुकी है. इसके साथ ही अगले 24 से 48 घंटे के भीतर देश से लू के खत्म होने का अनुमान है.

Updated on: 14 Jun 2022, 07:40 AM

highlights

  • स्काइमेट वेदर से आई राहत भरी खबर
  • मुंबई में शुरू हो चुकी है मानसूनी बारिश
  • Delhi-NCR में इस हफ्ते झमाझम

नई दिल्ली:

दिल्ली और उत्तर भारत में पड़ रही चिलचिलाती गर्मी और लू से जल्द ही राहत मिलने के आसार हैं. दरअसल, देश के कई राज्यों में प्री मानसूनी बारिश की शुरुआत हो चुकी है. इसके साथ ही अगले 24 से 48 घंटे के भीतर देश से लू के खत्म होने का अनुमान है. स्काईमेट वेदर ने अपनी ताजा रिपोर्ट में बताया है कि उत्तर भारत में ज्यादातर पंजाब, हरियाणा, उत्तर और पूर्वी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपरी हिस्सों में सप्ताह भर चलने वाली प्री-मानसून मौसम गतिविधि देखी जाएगी. इस दौरान गरज के साथ छींटे व तेज बारिश के साथ हवाएं चलेंगी. इसके अलावा तमिलनाडु, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी छिटपुट हल्की बारिश की संभावना है. वहीं, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी गुजरात, कोकण व गोवा, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह, बिहार, ओडिशा, छत्तीसगढ़, व विदर्भ में एक या दो जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 


लू से मिलेगी निजात
इसके साथ ही स्काईमेट वेदर ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि अगले 24 से 48 घंटों में पूरे देश से लू खत्म हो जाएंगी.  इस रिपोर्ट में विस्तार से बताया गया है कि इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी, उत्तरी भागों और पंजाब, हरियाणा व पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लू की स्थिति कम होगी. यानी लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल जाएगी. 

माया नगरी मुंबई में झमाझम
स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून ने मुंबई में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है. यहां पिछले तीन दिनों के दौरान कुल 79 मिमी बारिश दर्ज की गई है. हालांकि, अभी और बारिश होने की संभावना है, क्योंकि जून में सामान्य तौर पर 493.1 मिमी बारिश होती है. स्काईमेट  के मुताबिक यहां 17 और 18 जून के आसपास तेज बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा, 19 और 20 जून के आसपास बारिश की गति और तेज हो सकती है. इस दौरान बहुत ही भारी बारिश की आशंका व्यक्त की गई है. 

बीते दिन ऐसा रहा मौसम का हाल
गौरतलब है कि भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बीते सोमवार से अगले पांच दिनों के लिए पूर्वानुमान जारी किया था. इस दौरान दो दिन के लिए तेज गर्मी से संबंधित येलो अलर्ट जारी किया गया था. इसके अलावा 13 जून यानी  सोमवार के लिए लू का अलर्ट जारी किया गया था. आईएमडी ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि दिन के वक्त 20-30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गर्म हवाएं चलेंगी. इसके अलावा 14 और 15 जून को लेकर कहा गया था कि दिन के वक्त हवाओं की रफ्तार 25-35 किमी प्रति घंटा तक जा सकती है. इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे. हालांकि, इसके साथ ही कहा गया था कि इस दौरान तापमान में गिरावट के आसार न के बराबर है. आपको बता दें कि रविवार को दिल्ली के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार रहा.