logo-image

दिल्लीवालों को मिली उमसभरी गर्मी से राहत, झमाझम बारिश से हुई दिन की शुरूआत, इन राज्यों में भी आज बरसेंगे बदरा

Weather Update: उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्से में इनदिनों उमसभरी गर्मी का दौर जारी है. इस बीच दिल्ली में दिन की शुरूआत झमाझम बारिश से हुई. जिससे मौसम सुहावना हो गया. इसके साथ ही मौसम विभाग ने देश के कई और राज्यों में बारिश की संभावना जताई है.

Updated on: 15 Sep 2023, 07:40 AM

highlights

  • दिल्लीवालों को आज मिल सकती है उमसभरी गर्मी से राहत
  • यूपी समेत इन राज्यों में भी आज होगी झमाझम बारिश
  • उत्तराखंड-हिमाचल प्रदेश और पंजाब में भी होगी बारिश

 

New Delhi:

Weather Update: दिल्ली में आज दिन की शुरूआत झमाझम बारिश के साथ हुई. इसकी के साथ दिल्लीवालों को उमसभरी गर्मी से राहत मिल गई. बता दें कि पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर में उमसभरी गर्मी पड़ रही थी. जिसके चलेत लोग परेशान थे, लेकिन शुक्रवार सुबह से ही आसमान में बादल घिरने लगे और सात बजे के आसपास झमाझम बारिश होने लगी. जिससे एक बार फिर से दिल्ली का मौसम सुहावना हो गया. मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी शुक्रवार को दिल्ली के अलावा देख के कई राज्यों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज पंजाब, हरियाणा, और पूर्वी राजस्‍थान में बारिश का दौर देखने को मिल सकता है जो अगले कुछ दिनों तक जारी रह सकता है.

ये भी पढ़ें: Aditya-L1: आदित्य-एल1 को मिली एक और सफलता, चौथी बार बदली कक्षा, अब 19 सितंबर को बढ़ाई जाएगी ऑर्बिट

वही पहाड़ी राज्‍य उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्‍मू कश्‍मीर में भी आज (शुक्रवार) को हल्‍की से मध्‍यम बारिश होने की संभावना बनी हुई है. मौसम के पूर्वानुमानों के मुताबिक, 15 सितंबर की रात से पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है. इसके साथ ही विभाग ने छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में आज मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है.

दिल्लीवालों को आज मिल सकती है उमसभरी गर्मी से राहत

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्‍ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए हुए हैं, लेकिन बारिश ना होने से उमसभरी गर्मी से लोग परेशान है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि शुक्रवार को राजधानी में हल्‍की बारिश होने की संभावना है. वहीं वीकेंड से राजधानी और आसपास के इलाकों में झमाझम बारिश होगी. बताया गया कि एक कम दबाव का क्षेत्र है जो, बंगाल की खाड़ी में पश्चिम मध्य क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है. जो उत्तरी ओडिशा तक फैला है. जिसके चलते अगले 2 दिनों तक इसके ओडिशा और छत्तीसगढ़ से आगे बढ़ने की संभावना है. जिसके चलते इन इलाकों में बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: इन 5 राशियों के घर आएगी खुशियों की सौगात, भाग्य का मिलेगा साथ, जानें आज का राशिफल

यूपी और मध्य प्रदेश में भी होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश और निचले स्तर पर उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश के आसपास है. ऐसा ही एक ट्रफ दक्षिण उत्तर प्रदेश के मध्य भागों से लेकर छत्तीसगढ़ और ओडिशा के अलावा बंगाल की खाड़ी तक फैला है. मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ कुछ स्‍थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: MP: मोदी सरकार के मंत्री बोले- सीजनल हिंदू हैं राहुल गांधी, चुनाव आते ही वो...

इसके अलावा पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तराखंड में भी आज हल्‍की से मध्‍यम बारिश होने की संभावना है. उधर पूर्वोत्तर के राज्य सिक्किम, असम, मेघालय और नागालैंड में भी आज बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा कोंकण, गोवा, तेलंगाना, ओडिशा और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, दक्षिण गुजरात और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी आज हल्की बारिश हो सकती है.