logo-image

Weather Update: आईएमडी का बड़ा अलर्ट, दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में बारिश के आसार

Weather Update: मौसम विभाग ने जारी की बड़ी चेतावनी, दिल्ली-एनसीआर समेत पहाड़ी राज्यों में भी बारिश की बन रही संभावनाएं.

Updated on: 29 Mar 2024, 04:07 PM

New Delhi:

Weather Update: देशभर के कई राज्यों में मौसम कवरट ले रहा है. पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. इसके पीछे बड़ी वजह है कि हवाओं में नमी. पश्चिम विक्षोभ की वजह से देश के कई राज्यों में बारिश होने के आसार बने हुए हैं. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बड़ा अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी ने कहा है कि दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कुछ इलाकों में अगले दो दिन तक अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं. 

उत्तर पश्चिमी भारत में दिखेगा असर
आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार के मुताबिक, मौजूदा समय में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ हैं जो शुक्रवार 29 मार्च 2024 को उत्तर-पश्चिमी भारत को प्रभावित कर सकता, इसका असर आने वाले दो दिन तक देखने को मिलेगा. यानी वीकेंड पर दिल्ली-एनसीआर समेत आस-पास के इलाकों में बारिश या तेज हवाएं चलने के आसार बने हुए हैं. 

यह भी पढ़ें - 'पापा आप जल्दी ठीक हो जाएंगे', मुख्तार के छोटे बेटे ने फोन पर की बातचीत, वीडियो वायरल

वहीं पहाड़ी राज्यों की बात करें तो  जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में भी शुक्रवार से भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इसके साथ ही आसपास के मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. 

तापमान में आएगी गिरावट
मौसम विभाग की मानें तो पारे में भी लोगों को गिरावट देखने को मिलेगी. बारिश के स्पेल की वजह से कुछ इलाकों में तापमान लुढ़केगा और गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विभाग ने कहा कि, फिलहाल उत्तर भारत में तापमान सामान्य से 4-5 डिग्री ऊपर है लेकिन धीरे-धीरे इसमें गिरावट आएगी लेकिन 35 डिग्री से ऊपर बना रहेगा. कुछ इलाकों में दीर्घकालिक पूर्वानुमानों के अनुसार, तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा. 

यह भी पढ़ें -  1st अप्रैल क्यों है आपके लिए खास, बढ़ सकते हैं टोल-टैक्स, सिगरेट, शराब के दाम