logo-image

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में छाया घना कोहरा, पंजाब से लेकर बिहार तक तीन दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम

Weather Update: जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी से ज्यादातर इलाकों में गलन भरी ठंड पड़ रही है.

Updated on: 30 Jan 2024, 08:34 AM

highlights

  • दिल्ली-एनसीआर में छाया घना कोहरा
  • 3 दिनों तक बिहार तक कोहरे का अलर्ट
  • कश्मीर घाटी में बर्फबारी जारी

नई दिल्ली:

Weather Update: उत्तर भारत में भीषण ठंड का प्रकोप जारी है. इसी के साथ कोहरा भी लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है. आज यानी मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा छाया हुआ है. जिससे चलते दृश्यता काफी कम हो गई है. ठंड और कोहरे के बीच सूरज की आंख मिचौनी का खेल में देखने को मिल रहा है. शनिवार के बाद सोमवार को दिन में तेज धूप निकली जिससे लोगों को गर्मी का अहसास होने लगा. लेकिन सुबह होते-होते मौसम एक बार फिर से बदल गया और कोहरे के साथ ठंड ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया. पिछले एक सप्ताह से लगभग ऐसा ही मौसम बना हुआ है. इस दौरान कुछ इलाकों में बर्फीली हवाओं से लोगों को राहत मिली है.

ये भी पढ़ें: Earthquake: लद्दाख में सुबह-सुबह महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 3.4 की तीव्रता से कांपी धरती

कहीं कोहरा तो कहीं बारिश की संभावना

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी से ज्यादातर इलाकों में गलन भरी ठंड पड़ रही है. वहीं न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी के साथ 7-10 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच गया है. इसी बीच भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा से लेकर बिहार तक अगले तीन दिनों तक कहीं हल्का तो कहीं घना कोहरा छाया रहेगा. इसे लेकर विभाग ने ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है. उधर पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के आसपास के मैदानी इलाकों में 30 जनवरी से 4 फरवरी तक बारिश की भी संभावना जताई गई है.

पंजाब और हरियाणा में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो पंजाब और हरियाणा में तापमान अब सामान्य के पास पहुंच गया है. जिससे लोगों को ठंड का अहसास कम होने लगा है. लेकिन अभी भी ठंड का कहर पूरी तरह से थमा नहीं है. सोमवार को चंडीगढ़ का न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि हरियाणा में भिवानी में सबसे कम 7.7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा. वहीं हरियाणा के सिरसा, करनाल, हिसार और अंबाला में तापमान 8-10 डिग्री सेल्सियस के बीच मापा गया. जबकि पंजाब के लुधियाना में पारा 7.2 डिग्री, अमृतसर, पटियाला, फरीदकोट और गुरदासपुर में 8-10.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. वहीं बठिंडा में रविवार रात तापमान 6.6 डिग्री रहा.

घाटी में बिछी बर्फ की चादर

उधर कश्मीर घाटी में पिछले कई दिनों से बर्फबारी जारी है. यहां सोमवार को कुछ इलाकों में बारिश भी दर्ज की गई. वहीं गुलमर्ग, सोनमर्ग और सिंथम टॉप जैसे पर्यटन स्थलों पर भारी बर्फबारी देखने को मिली. गुरेज के स्की-रिसॉर्ट के साथ-साथ उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में ऊंची चोटियों पर भी बर्फबारी हुई. श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर जोजिला और द्रास में भी बर्फबारी देखने को मिली.

ये भी पढ़ें: बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक आज, विपक्ष से सदन चलाने में सहयोग का अनुरोध करेगी सरकार