logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: तप रहा दिल्ली-यूपी-बिहार, जानें कब यहां पर आएगा मॉनसून

Weather Update: आठ जून को केरल में मॉनसून के दस्तक देने के बाद जल्द ही महाराष्ट्र, गोवा समेत कई राज्यों में मॉनसून आने की संभावना है. 

Updated on: 11 Jun 2023, 05:41 PM

highlights

  • महाराष्ट्र, गोवा समेत कई राज्यों में मॉनसून दस्तक दे सकता है
  • झारखंड में 15 जून को मॉनसून आ सकता है
  • गुजरात में यह 20 से 25 जून के आसपास आ सकता है

नई दिल्ली:

Weather Update: बीते माह कई राज्यों में बारिश होने के कारण मौसम खुशनुमा हो गया था. मगर जून आते ही मौसम ने करवट ली और कई राज्यों में तापमान आसमान छूने लगा. ऐसे में अब लोगों को मॉनसून का बेसब्री से इंतजार है. मौसम विभाग कहना है कि अभी तमाम राज्यों में हीटवेव चलती रहेंगी. अनुमान है कि आने वाले दो दिन ऐसे ही रहने वाले हैं. आठ जून को केरल में मॉनसून आने के बाद भी अन्य राज्य में मॉनसून कुछ लेट होगा. जल्द ही महाराष्ट्र, गोवा समेत कई राज्यों में मॉनसून दस्तक दे सकता है. 

पूर्वोतर राज्यों तक मॉनसून पहुंच चुका

आपको बता दें कि केरल के बाकी हिस्सों के साथ कर्नाटक, पश्चिम बंगाल की खाड़ी, पूर्वोतर राज्यों तक मॉनसून पहुंच चुका है. महाराष्ट्र, गोवा, तमिलनाडु आदि में आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. वहीं असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश में भारी बरसात की संभावना है. लक्ष्यद्वीप में अगले दो दिनों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं कर्नाटक में भी अगले दो दिनों में  बरसात संभव है. 

ये भी पढ़ें: AAP की महारैली में बोले सीएम केजरीवाल- दिल्ली के अपमान को बर्दाश्त नहीं कर सकता

जाने कब दिल्ली-यूपी-बिहार में मॉनसून देगा दस्तक 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो यहां पर मॉनसून 28-30 जून के करीब पहुंच सकता है. वहीं हरियाणा में 30 जून, उत्तराखंड में 20 जून, बिहार में 15 जून को मॉनसून दस्तक देगा. वहीं झारखंड में 15 जून को मॉनसून आ सकता है.  वहीं हरियाणा में 30 जून, उत्तराखंड में 20 जून, बिहार में 15 जून को मॉनसून दस्तक देगा, वहीं झारखंड में 15 जून को मॉनसून आ सकता है, वहीं गुजरात में यह 20 से 25 जून के आसपास आ सकता है, मध्यप्रदेश में 20 जून, छत्तीसगढ़ में 15 जून, ओडिशा में 15 जून, राजस्थान कुछ भाग में 30 जून को बारिश हो सकती है.