logo-image

Weather Update: उत्तर भारत में शीतलहर का कहर जारी, दिल्ली समेत इन राज्यों में कोल्ड डे का अलर्ट

Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को पंजाब के अधिकांश हिस्सों में के अलावा उत्तरी हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में न्यूनतम तापमान 3-6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

Updated on: 24 Jan 2024, 11:28 PM

नई दिल्ली:

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में शीतलहर का कहर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली और हरियाणा के लिए कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक उत्तर प्रदेश के साथ-साथ बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगार और सिक्किम के अधिकांश हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ती रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, 25-26 जनवरी को कोल्ड डे की संभावना है. यही नहीं उत्तर भारत को अगले पांच दिन तक कोहरे से भी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

ये भी पढ़ें: Halwa Ceremony: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नॉर्थ ब्लॉक में मनाई हलवा सेरेमनी, 1 फरवरी को आएगा बजट

इन राज्यों में सर्दी का सितम जारी

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को पंजाब के अधिकांश हिस्सों में के अलावा उत्तरी हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में न्यूनतम तापमान 3-6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. वहीं राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में न्यूनतम तापमान 7 से 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं बुधवार को अंबाला में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इन राज्यों में रहेगा कोहरा

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब-चंडीगढ़, उत्तराखंड, बिहार, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, असम, मेघालय और त्रिपुरा में अगले दो दिन तक सुबह के समय घना कोहरा छाया रहेगा.

ये भी पढ़ें: दिल्ली-दरभंगा स्पाइसजेट फ्लाइट में बम की धमकी, एयरपोर्ट फुल इमरजेंसी घोषित

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

बुधवार को राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत मिली. इस दौरान राजधानी का न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री ज्यादा रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल जनवरी के महीने में राजधानी दिल्ली में अब तक पांच ठंडे दिन और पांच शीतलहर वाले दिन दर्ज किए गए. जो पिछले 13 सालों में सबसे ज्यादा रहे. आईएमडी के मुताबिक आने वाले दिन भी आसमान साफ रहने का अनुमान है हालांकि इस दौरान मध्यम कोहरा देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: इंडियन कोस्ट गार्ड की बढ़ेगी ताकत, 14 शिप खरीदेगा रक्षा मंत्रालय, ये हैं खास खूबियां

इन राज्यों में बारिश और बर्फबारी की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान सिक्किम और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी होने की संभावना है. वहीं अंडमान निकोबार द्वीप समूह में 28 जनवरी तक बारिश हो सकती है. उधर हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को बर्फबारी हो सकती है. जबकि शुक्रवार और शनिवार को पहाड़ों के ऊंचे और निचले इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश होने की भी संभावना है. वहीं रविवार को पूरे राज्य में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश और बर्फबारी हो सकती है.