logo-image

Weather Update: देश में 80 फीसदी हिस्से पर छाया मानसून, 62 साल का रिकाॅर्ड तोड़ा 

Weather Update: दिल्ली और मुंबई एक ही दिन माॅनसून का आगमन हुआ है. ऐसा 62 साल बाद हुआ हैै. इसे एक रिकाॅर्ड बताया जा रहा हैै

Updated on: 26 Jun 2023, 11:59 PM

highlights

  • रविवार को दिल्ली और मुंबई एक ही दिन माॅनसून का आगमन हुआ
  • रुद्रप्रयाग और उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान

नई दिल्ली:

देश में करीब 80 फीसदी भाग में मानसून पहुंच चुका है. देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून तेजी से बढ़ रहा है. भारत मौसम विभाग का कहना है कि इस वर्ष मानसून अब तक भारत के 80 फीसदी भाग तक पहुंच चुका है. बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में मानसून तय समय से पहले बहुत तेजी से पहुंचा है. गौरतलब है कि रविवार को दिल्ली और मुंबई एक ही दिन माॅनसून का आगमन हुआ है. ऐसा 62 साल बाद हुआ हैै. इसे एक रिकाॅर्ड बताया जा रहा हैै. इसे जलवायु परिवर्तन से जोड़कर नहीं देखा जा रहा है. 

ऐसा बताया जा रहा है कि मानसून मुंबई में पहुंचने की सामान्य तिथि 11 जून थी और दिल्ली में मानसून आने की तिथि 27 जून है. वहीं दोनों मेट्रो शहरों में एक ही दिन यानि रविवार को मानसून पहुंच गया. इस साल माॅनसून ने नया पैटर्न दिखाया है. देश के अलग-अलग भागों में ये काफी तेजी से पहुंच रहा है. असम पर बादल छाए हुए हैं. वहीं रुद्रप्रयाग और उत्तराखंड के कई इलाकों में 12 सेमी तक भारी बारिश होने का अनुमान है. 

Monsoon Update: पानी-पानी हुआ देश, बारिश से कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात, देखें वीडियो

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में खराब मौसम की आशंका के कारण जिला प्रशासन ने यात्रियों और ट्रैकर्स की आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. 30 जून तक यहां पर आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है. यहां पर पर्यटकों पर विशेष निगरानी करने को कहा गया है. 

जम्मू कश्मीर में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. इसके बाद अलग-अलग क्षेत्र में लगातार कल से बारिश हो रही है. कठुआ में आज हुई बारिश के बाद कठुआ में बहने वाली नदी का पानी एकाएक चढ़ गया. इसके बाद नदी के नजदीक मछली पकड़ने गए सात लोग पानी के बहाव में फंस गए. प्रशासन को मिली जानकारी मिलने के बाद तुरंत ही पुलिस और एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई. इसके बाद बचाव अभियान शुरू कर दिया. पुलिस के साथ स्थानीय लोग ने इस रेस्क्यू ऑपरेशन में पुलिस ही सहायता की. जम्मू कश्मीर में हो रही बरसात के बाद पहले ही प्रशासन ने लोगों को नदी और नाले के क्षेत्र से दूर रहने की सलाह दी है.