logo-image

देश में चार दिन पहले दस्तक देगा दक्षिण-पश्चिम मानसून: SKYMATE

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने ऐलान किया है कि इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने तय समय से चार दिन पहले दस्तक देगा।

Updated on: 13 May 2018, 09:44 AM

नई दिल्ली:

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने ऐलान किया है कि इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने तय समय से चार दिन पहले दस्तक देगा। केरल में यह 28 मई को पहुंचेगा।

एजेंसी के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून 20 मई को अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह पहुंचेगा, जिसके बाद 24 मई को श्रीलंका और फिर वहां से आगे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ेगा।

आमतौर पर केरल में मानसून 1 जून तक पहुंचता है। लोकिन स्काईमेट के वाइस प्रेजिडेंट महेश पलावत ने कहा, 'मॉनसून के 28 मई को आने की संभावना है।'

और पढ़ें: नवाज़ शरीफ ने माना मुंबई हमले में शामिल थे पाक आतंकी

गौरतलब है कि इससे पहले स्काईमेट ने बताया था कि 2018 में मानसून 100 फीसदी सामान्य रहने की संभावना है। वहीं भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार मानसून का लंबी अवधि (एलपीए) का औसत 97 फीसदी रहेगा जो कि इस मौसम के लिए सामान्य है। कम मॉनसून की 'बहुत कम संभावना' है।

बता दें कि 2017 और 2016 में मानसून सामान्य रहा था, लेकिन 2014 और 2015 में मानसून कम होने की वजह से देश को सूखे की मार झेलनी पड़ी थी।

मौसम विभाग के मुताबिक, 42 फीसदी संभावना सामान्य वर्षा की है जबकि 12 फीसदी आसार हैं कि बारिश सामान्य से अधिक होगी। इसका मतलब है कि देश में बारिश सामान्य से अधिक होने की अच्छी संभावना है।

और पढ़ें: मौसम विभाग की चेतावनी, उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में रविवार को आंधी और तूफान की आशंका