logo-image

स्वर कोकिला के निधन पर राजनीतिक जगत में भी शोक की लहर, श्रद्धांजलियों का तांता 

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, मैं शब्दों से परे पीड़ा में हूं. दयालु और देखभाल करने वाली लता दीदी हमें छोड़कर चली गई हैं. वह हमारे देश में एक खालीपन छोड़ गई हैं जिसे भरा नहीं जा सकता.

Updated on: 06 Feb 2022, 11:46 AM

दिल्ली:

देश के लिए आज दुखद दिन है. अपनी सुरीली आवाज से देश-दुनिया पर दशकों तक राज करने वाली सुर-साम्राज्ञी लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में निधन हो गया. उनके निधन से न सिर्फ बॉलीवुड जगत में बल्कि राजनीतिक गलियारों में भी शोक की लहर दौड़ पड़ी है. स्वर कोकिला के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बसपा सुप्रीमो मायावती, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, एनसीपी नेता शरद पवार, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सहित कई दिग्गज राजनीतिक नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की है. इसके अलावा देश के हर कोने से राजनीतिक जगत से जुड़े लोग उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, मैं शब्दों से परे पीड़ा में हूं. दयालु और देखभाल करने वाली लता दीदी हमें छोड़कर चली गई हैं. वह हमारे देश में एक खालीपन छोड़ गई हैं जिसे भरा नहीं जा सकता. आने वाली पीढ़ियां उन्हें भारतीय संस्कृति के एक दिग्गज के रूप में याद रखेंगी, जिनकी सुरीली आवाज में लोगों को मंत्रमुग्ध करने की अद्वितीय क्षमता थी. भारत के गृहमंत्री अमित शाह ने भी जताया शोक, शाह ने कहा, सुर व संगीत की पूरक लता दीदी ने अपनी सुर साधना व मंत्रमुग्ध कर देने वाली वाणी से न सिर्फ भारत बल्कि पूरे विश्व में हर पीढ़ी के जीवन को भारतीय संगीत की मिठास से सराबोर किया। संगीत जगत में उनके योगदान को शब्दों में पिरोना संभव नहीं है। उनका निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है. 
यूपी के सीएम योगी आदित्नाथ ने ट्वीट करते हुए लिखा, भारत रत्न आदरणीया लता मंगेशकर जी का निधन अत्यंत दुःखद और कला जगत की अपूरणीय क्षति है. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोकाकुल परिजनों व उनके असंख्य प्रशंसकों को यह दु:ख सहने की शक्ति प्रदान करें।ॐ शांति!

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि लता जी का जाना मेरी भी बहुत बड़ी व्यक्तिगत क्षति है. महान दीदी को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि.. मंगेशकर परिवार, भारत के लोगों और दुनिया भर में उनके सभी प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है.
बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा, अपनी सुरीली व मनमोहक आवाज़ से लोगों के दिल-दिमाग़ पर कई दशकों तक राज करने वाली लता मंगेशकर के आज निधन की ख़बर अति-दुःखद है. यह गीत-संगीत जगत को अपूर्णीय क्षति है. उनके परिवार व समस्त प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। कुदरत सभी को इस दुःख को सहने की शक्ति प्रदान करें.

अपनी सुरीली व मनमोहक आवाज़ से लोगों के दिल-दिमाग़ पर कई दशकों तक राज करने वाली लता मंगेशकर के आज निधन की ख़बर अति-दुःखद। गीत-संगीत जगत को अपूर्णीय क्षति। उनके परिवार व समस्त प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। कुदरत सभी को इस दुःख को सहने की शक्ति प्रदान करे. एनसीपी नेता शरद पवार ने लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताया है. वहीं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी स्वर कोकिला के निधन पर शोक जताया. शिवराज ने कहा, स्वर साम्राज्ञी, परम श्रद्धेय लता मंगेशकर जी के निधन से अन्तर्मन दुख, पीड़ा, शोक से व्यथित है। देश ही नहीं, समूचे विश्व ने एक ऐसी स्वर साधिका को खो दिया, जिन्होंने अपनी मधुर आवाज से जीवन में आनंद घोलने वाले असंख्य गीत दिए। लता दीदी का तपस्वी जीवन स्वर साधना का अप्रतिम अध्याय है.