logo-image

G20 Summit: सबको मिलेंगे 1000 रुपये! UPI से खरीदो मनचाहा सामान... ये है सरकार की मंशा

हर एक को 1000 रुपये UPI अकाउंट में मिलेंगे! सरकार ने डिजिटल इंडिया को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमोट करने का नया तरीका इजात किया है... जानिए कैसे?

Updated on: 08 Sep 2023, 05:55 PM

नई दिल्ली:

डिजिटल इंडिया का गूंजेगा जयघोष! G-20 Summit में शिरकत के लिए दुनियाभर से मेहमान दिल्ली पहुंच रहे हैं. यहां खबरों में लगातार भारत की बदलती तस्वीरें भी सुर्खियों में हैं. इसी बीच भारत G-20 के वैश्वीक मंच के माध्यम से एक नया आगाज करने जा रहा है. तरक्की की राह में अग्रसर देश का बेहतरीन नमुना डिजिटल इंडिया का भारत दुनियाभर में जयघोष करने जा रहा है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि, इस G-20 शिखर सम्मेलन में UPI की धूम देखने को मिल सकती है...

दरअसल हर विकसित देश की तरह ही भारत में भी विकास की बुनियाद टेक्नोलॉजी है. ऐसे में बढ़ते और बदलते भारत का सबसे बढ़ा प्रमाण है डिजिटल इंडिया. इसी के मद्देनजर भारत अंतरराष्ट्रीय मेहमानों के सामने UPI को भुनाने का प्लान तैयार कर रही है. 

खबर है कि भारत सम्मेलन का हिस्सा बने कम से कम 1000 विदेशी मेहमानों को 1000-1000 रुपये यूपीआई वॉलेट में दिए जाएंगे, ताकि वे इसका इस्तेमाल कर समिट वेन्यू में मौजूद तमाम तरह के स्टॉल्स, जिसमें भारतीय परंपरा और संस्कृति से जुड़ी कई सामना बिक्री के लिए रखे गएं हैं, उनकी खरीददारी कर सकें.

इसे एक बेहतरीन जरिया माना जा रहा है, अंतरराष्ट्रीय मेहमानों को UPI की उपयोगिता समझाने का. साथ ही ये महसूस कराने का कि भारत में डिजिटल लेन-देन किस कदर आसान बन चुका है. इसके लिए सरकार ने करीब 10 लाख रुपये तक का प्रबंध किया है. 

बता दें कि अब तक श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात, फ्रांस और सिंगापुर जैसे देशों ने भारत के साथ उभरते फिनटेक और भुगतान समाधानों पर भागीदारी की है. ऐसे में G-20 Summit से डिजिटल इंडिया का जयघोष इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान देगा. 

वैसे क्या है UPI? 

अगर आपको नहीं मालूम कि UPI क्या है, तो बता दें कि जो आप पेटीएम-गूगलपे-फोनपे करते हैं वो असल में UPI के कारण होता है. शब्दों में समझाएं तो, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानि  यूपीआई एक मोबाइल-आधारित फास्ट पेमेंट सिस्टम है, जो पूरी तरह से भारत की है. इसके उपयोग से एक-दूजे के साथ लेन-देन काफी आसान बन जाता है.