logo-image

BAPS Hindu Mandir: संयुक्त अरब अमीरात के पहले हिंदू मंदिर की मुख्य बातें

14 फरवरी को अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर का उद्घाटन होना है. ये मंदिर मध्य पूर्व में पहला और अनोखा पारंपरिक हिंदू स्टोन मंदिर होगा. बता दें कि इसका उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

Updated on: 06 Feb 2024, 07:39 PM

नई दिल्ली :

14 फरवरी को अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर का उद्घाटन होना है. ये मंदिर मध्य पूर्व में पहला और अनोखा पारंपरिक हिंदू स्टोन मंदिर होगा. बता दें कि इसका उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. बीते सोमवार मंदिर के उद्घाटन की अध्यक्षता करने वाले आध्यात्मिक लीडर महंत स्वामी महाराज अबू धाबी पहुंचे. यहां संयुक्त अरब अमीरात के सहिष्णुता मंत्री शेख नहयान मबारक अल नहयान ने उनका भव्य स्वागत किया. उन्होंने कहा कि, हम आपकी दयालुता से प्रभावित हैं और हम आपकी प्रार्थनाओं को महसूस करते हैं.

यहां आपको BAPS हिंदू मंदिर से जुड़े कुछ विशेष बातों को बताने जा रहे हैं...

1. यह संयुक्त अरब अमीरात का पहला हिंदू मंदिर है.

2. बीएपीएस हिंदू मंदिर गुलाबी राजस्थान बलुआ पत्थर और सफेद इतालवी संगमरमर पत्थर से बना है, जिसे भारत में तराशा गया है और संयोजन के लिए संयुक्त अरब अमीरात ले जाया गया है.

3. अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने 2015 में पीएम मोदी की देश यात्रा के दौरान मंदिर के निर्माण के लिए 13.5 एकड़ जमीन दान की थी.

4. जनवरी 2019 में, संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने अतिरिक्त 13.5 एकड़ भूमि आवंटित की, इस प्रकार कुल 27 एकड़ भूमि मंदिर के लिए उपहार में दी गई.

5. मंदिर की आधारशिला 2017 में पीएम मोदी ने रखी थी.

6. मंदिर के सात शिखर संयुक्त अरब अमीरात के एक अमीरात का प्रतीक हैं.

7. मंदिर के परिसर में एक आगंतुक केंद्र, प्रार्थना कक्ष, विषयगत उद्यान, शिक्षण क्षेत्र आदि शामिल हैं.

8. भूकंपीय गतिविधि, तापमान परिवर्तन आदि की जांच के लिए मंदिर की नींव में 100 सेंसर और अन्य क्षेत्रों में अधिक सेंसर लगाए गए हैं.

9. मंदिर के निर्माण की लागत 400 मिलियन संयुक्त अरब अमीरात दिरहम होने का अनुमान है.