logo-image

सावधान! इन इलाकों में तेज बारिश का Alert, ओले गिरने की भी चेतावनी

आज मौसम का मिजाज बदलने वाला है. नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते अगले छह दिनों तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.

Updated on: 17 Feb 2024, 06:50 AM

नई दिल्ली :

आज मौसम का मिजाज बदलने वाला है. नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते अगले छह दिनों तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. वहीं 19-22 फरवरी के बीच उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा, आज अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नगालैंड में भी बारिश की संभावना है. साथ ही साथ, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र जैसे, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में आज से लगाकर अगली 22 फरवरी तक तेज बारिश और बर्फबारी हो सकती है. 

गौरतलब है कि, बीते दिन शुक्रवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7-12 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया था. वहीं मध्य प्रदेश और विदर्भ के कई इलाकों में ओलावृष्टि दर्ज की गई. हरियाणा में कुछ हिस्से ऐसे भी थे, जहां शीतलहर का कहर भी देखने को मिला. 

हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार

बता दें कि, 21-24 फरवरी के बीच नॉर्थईस्ट के कुछ राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने जा रही है, वहीं जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी के साथ-साथ बिजली कड़कने और आंधी तूफान की भी चेतावनी जारी की गई है. साथ ही साथ इन इलाकों में अगले सोमवार यानि 19 फरवरी को बहुत ज्यादा तेज बारिश रिकॉर्ड होने की संभावना है. 

ज्ञात हो कि, 18 और 19 फरवरी को जम्मू डिविजन, 18-20 फरवरी के बीच उत्तराखंड में ओले गिरने की चेतावनी है. इसके अलावा 19-21 फरवरी के बीच पंजाब, हिरयाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश भी होगी, जिसका असर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 19-22 फरवरी, पूर्वी यूपी और उत्तरी मध्य प्रदेश में 20-22 फरवरी, उत्तरी राजस्थान में 29-20 फरवरी को देखा जाएगा.