logo-image

'वैष्णो देवी' के भक्तों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, दिल्ली-कटरा के लिए चलेगी 'वंदे भारत ट्रेन'

नई दिल्ली से कटरा स्टेशन तक के सफर में 'वंदे भारत' ट्रेन को 3 अहम स्टेशन पर ठहराव दिया गया है.

Updated on: 29 Jun 2019, 12:46 PM

highlights

  • दिल्ली से कटरा के लिए चलेगी 'वंदे भारत ट्रेन'
  • मोदी सरकार का वैष्णों माता के भक्तों के लिए तोहफा
  • एक ही दिन में वापसी भी करेगी ट्रेन

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को नया तोहफा दिया है. अब नई दिल्ली से कटरा तक भारत की सबसे आधुनिक ट्रेन 'वंदे भारत' चलाई जाएगी. इस ट्रेन से माता वैष्णों देवी के श्रद्धालु सिर्फ 8 घंटे में इस सफर को पूरा कर लेंगे. जबकि इसी सफर को अन्य ट्रेनें 11 से 12 घंटे लेती है, यानी इस ट्रेन से यात्रा पर श्रद्धालुओं को चार घंटे के समय की बचत होगी.  'टी-18' के नाम से मशहूर 'वंदे भारत' का ट्रायल जल्द ही इस रूट पर शुरू होने वाला है. भारतीय रेलवे ने इसकी तैयारी पूरी कर ली हैं. 

नई दिल्ली से कटरा स्टेशन तक के सफर में 'वंदे भारत' ट्रेन को 3 अहम स्टेशन पर ठहराव दिया गया है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलने के बाद 'वंदे भारत' अंबाला जंक्शन, लुधियाना, जम्मू तवी होते हुए कटरा पहुंचेगी. रेल मंत्रालय के मुताबिक, 'वंदे भारत ट्रेन' सुबह 6 बजे नई दिल्ली से कटरा स्टेशन के लिए रवाना होगी. इसके बाद सुबह 8 बजकर 10 मिनट पर अंबाला जंक्शन पहुंचेगी. जहां पर इस ट्रेन को 2 मिनट का ठहराव दिया गया है. इसके बाद यह ट्रेन 9 बजकर 22 मिनट पर लुधियाना पहुंचेगी. इस ट्रेन को यहां भी महज 2 मिनट का स्टॉपेज दिया गया है. लुधियाना से निकलने के बाद 'वंदे भारत' दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर जम्मू तवी स्टेशन पहुंचेगी वहां से ट्रेन दोपहर 2 बजे कटरा स्टेशन पर पहुंच जाएगी.

यह भी पढ़ें- योगी सरकार का बड़ा फैसला, 17 जातियों को अनुसूचित जाति में किया शामिल

वंदे भारत ट्रेन महज एक घंटे के बाद दोपहर 3 बजे वापसी के लिए कटरा से नई दिल्ली के लिए निकल पड़ेगी और देर रात 11 बजे नई दिल्ली स्टेशन पहुंचेगी. इस दौरान यह ट्रेन 4 बजकर 18 मिनट पर जम्मू तवी स्टेशन, फिर शाम 7 बजकर 36 मिनट पर लुधियाना, फिर रात 20 बजकर 56 मिनट पर अंबाला स्टेशन पहुंचेगी. रेलवे मंत्रालय ने दिल्ली-कटरा रूट पर 'वंदे भारत' ट्रेन के ट्रायल रन को हरी झंडी दे दी है. नॉर्दन रेलवे प्रबंध निदेशक भी जम्मू-कटरा रेल सेक्शन का निरीक्षण करने जा रहे है. 

यह भी पढ़ें-  जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र बहाल रहे, यह भाजपा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है : अमित शाह